रणथंभौर में टाइगर को जिप्सियों से घेरकर डराया, VIDEO:पर्यटकों ने बाघ के पीछे दौड़ा दी गाड़ियां

सवाईमाधोपुर3 महीने पहले

रणथंबौर नेशनल पार्क में सफारी के दौरान टाइगर साइटिंग में लगातार अनियमितताएं सामने आ रही हैं। सफारी के दौरान साइटिंग के लिए बाघ को जिप्सियों से घेरने का एक वीडियो भी सामने आया है।

दरअसल, पर्यटक गुरुवार को टाइगर सफारी करने आए थे। जंगल से गुजरते हुए पर्यटकों ने बाघ टी-120 को देखा। बाघ को नजदीक से देखने की होड़ में जिप्सी से बाघ का रास्ता रोक दिया गय।। गाड़ियों की आवाज और लोगों को देखकर बाघ बचने की कोशिश करने लगा। बाघ जिप्सी के पीछे दौड़ते हुए साइड में से निकलता हुआ आगे चला गया। इसके बाद कई जिप्सी चालकों ने बाघ के पीछे ही जिप्सी दौड़ा दी।

बाघ टी-120 को नजदीक से देखकर जिप्सी को उसके पीछे दौड़ाने लगे।
बाघ टी-120 को नजदीक से देखकर जिप्सी को उसके पीछे दौड़ाने लगे।

पर्यटकों के लिए पार्क का एक जोन बंद
जिप्सी चालकों की लापरवाही से बड़ा हादसा होने की संभावना थी। डिस्टर्ब होने पर बाघ गुस्से में जिप्सियों पर हमला कर सकता था। कई बार पहले भी ऐसी लापरवाही देखने को मिली है। कुछ समय पहले रणथंभौर के जोन एक में बाघिन टी-107 यानि सुल्ताना का भी पर्यटन वाहनों ने पीछा किया था। इसके बाद वन विभाग ने जोन एक को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया था।

टाइगर सफारी के नियमों की पालना जरूरी
रणथंभौर के सीसीएफ सेडराम यादव का कहना है कि टाइगर सफारी के दौरान नियमों का पालन अनिवार्य है। टाइगर साइटिंग के लिए नियमों की अवहेलना बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मुझे इस बारे में जानकारी नहीं है। यदि ऐसा है तो जांच कराकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें-

'लड़की को मंत्री के बेटे से काम करवाना है':मंत्री रमेश बोले- पहले कहां-कहां घूमे, अब लड़का रेपिस्ट हो गया