पेयजल किल्लत / कांकरिया में पानी की समस्या का नहीं हुआ समाधान, लोग परेशान

There is no solution to water problem in Kankaria, people are worried
X
There is no solution to water problem in Kankaria, people are worried

  • कांकरिया के ग्रामीणों में आक्रोश, टैंक से सीधी लाइन जोड़ने को लेकर किया प्रदर्शन

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 07:16 AM IST

बाघोली. कांकरिया में पानी की समस्या गांव-ढाणियों में दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। कई ग्रामीण निजी खर्चे पर पानी के टैंकर गिराने को मजबूर हैं। गर्मी के मौसम में सरकार द्वारा टैंकरों की व्यवस्था नहीं है। समस्या को देखते हुए युवा नेता नरेश कांकरिया के नेतृत्व में ग्रामीणों ने शनिवार को फिर जलदाय विभाग व प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। ग्रामीणों ने बताया कि गांव व दर्जनों ढाणियों में कुंभाराम लिफ्ट परियोजना के तहत पानी की सप्लाई नहीं आ रही है।

ग्रामीण दलेलपुरा में जा रही पानी की सप्लाई की लाइन हटा कर कांकरिया के बस स्टैंड पर बने टैंक से सीधे लाइन जोड़ने की मांग कर रहे हैं। यह लाइन जोड़ने से ही समस्या का समाधान होगा। सप्लाई लाइन सीधी नहीं जोड़ने से कांकरिया आ रहा पानी भी दलेलपुरा में रास्ते में खोल लेते हैं जिसके चलते कांकरिया में पानी नहीं पहुंच पा रहा है। ग्रामीण में चेताया कि जब तक कांकरिया से आ रही मुख्य लाइन से सीधे टैंक को नहीं जोड़ेंगे तब तक प्रदर्शन जारी रहेगा।

विरोध जताने वालों में समाजसेवी किशोरकुमार, मुरारी, कैलाश, नागरमल, मनोज भार्गव, सुशील वर्मा, सुभाष वर्मा, अरविंद वर्मा, कालूराम, राम सिंह सैनी, सीताराम, तेजपाल जांगिड़, रामस्वरूप, महावीर प्रसाद, पूरणमल अग्रवाल, सहीराम, मनोज, अंकित कुमार, विक्रम कुमार शामिल थे।
बुहाना : कस्बे के पुराने बाजार में 9 दिन से आता है पानी
कस्बे में पानी की मारामारी चल रही है। कस्बे के वार्ड नंबर 8, 9, 10, 11, 12, 13, 14 व 17  में पानी की सप्लाई 9 दिन में एक बार की जा रही है। इलाके में एक किमी की दूरी तक कोई टंकी भी नहीं है, जहां से सिर पर पानी लाया जा सके। ऐसे में लोगों को पानी के लिए परेशान होना पड़ रहा है। पीटीआई किशोरी लाल, मास्टर अतरसिंह, कन्हैया लाल सेठ, राजू, महेश शर्मा, रतनलाल वैद, मंजू देवी, गोकुल चंद शर्मा, भवानी सिंह तंवर, सुरेश कुमार शर्मा, शिवकुमार अग्रवाल आदि ने बताया कि गर्मी के मौसम में पीने के पानी की किल्लत बनी हुई।
पानी को लेकर कलेक्टर को भेजा ज्ञापन
बाजी वाली व गोंडा वाली ढाणी में जनता जल योजना के तहत ढाणी कुएं के पानी की सप्लाई बंद होने के कारण लोगों के घरों में पीने का पानी नहीं पूरा नहीं पहुंच रहा है। पानी की समस्या को लेकर ग्रामीणों ने शनिवार को कलेक्टर के नाम ज्ञापन भेजा। ज्ञापन में बताया कि सितंबर 2019 में जनता जल योजना का कुआं पूरी तरह बंद होने के बाद 9 महीने से ढाणी में 500 घरों में पीने के पानी के लिए दर-दर भटकना पड़ता है। सरपंच व जलदाय विभाग को अवगत करवाने के बावजूद समस्या का समाधान नहीं किया गया। ज्ञापन भेजने वालों में गुटाराम सैनी, महेंद्र सैनी, जगदीश, मनीराम, गुगनराम, बुधराम, पितराम, सुमेर, माडू राम सैनी, उमेश, शिवनाथ शामिल थे।
जहाज में नलकूप खराब

जहाज का मुख्य आबादी वाला नलकूप खराब हो जाने पर जलदाय विभाग ने पानी की बढ़ती जरूरत को देखते हुए टैंकरों से पानी टंकियों को भरने की व्यवस्था शुरू की है। गांव में डीलर ललित कुमार के पास, उप स्वास्थ्य केंद्र, बस स्टैंड के पास, बोकनावाला, हीरामल मंदिर के पास, ब्राह्मणों की ढाणी, नाथूराम की ढाणी में टैंकर से पानी की सप्लाई शुरू की गई है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना