पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रणधीसर नाके का मामला:रॉयल्टी नाके के कर्मचारियों ने ट्रक चालक से की मारपीट, विरोध में चालकों ने 19 घंटे जाम लगाया

छापर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रणधीसर-कुहाडिया रोड पर जाम, आपसी सहमति के बाद शांत हुआ मामला

खनन क्षेत्र रणधीसर पहाड़ी के रॉयल्टी नाके पर मंगलवार शाम को एक ट्रक चालक व रॉयल्टी ठेके के कर्मचारियों के बीच आपसी झड़प हो गई। नाके के कर्मचारियों ने मौके पर ट्रक चालक को पीट दिया, जिससे मामले ने तूल पकड़ लिया। मारपीट के बाद रॉयल्टी ठेके के कार्यालय से कर्मचारी भाग गए।

इस दौरान पहाड़ी पर आने वाले सभी ट्रक चालकों ने मारपीट के विरोध में अपने वाहन वहीं खड़े कर दिए, जिसके चलते कुहाडिया से रणधीसर जाने वाले रास्ते पर जाम लग गया। घटना की जानकारी मिलते ही रणधीसर पुलिस चौकी के जवान मौके पर पहुंच गए और ट्रक चालकों से समझाइश का प्रयास किया।

उधर, रॉयल्टी नाके के कर्मचारियों द्वारा आए दिन ट्रक चालकों से की जा रही बदसलूकी से आक्रोशित होकर पहाड़ी की दलाल यूनियन के सदस्य भी प्रदर्शन कर रहे ट्रक चालकों के साथ बुधवार सुबह सड़क पर उतर आए। बुधवार सुबह से ही बड़ी संख्या में ट्रक चालक व दलाल यूनियन के सदस्य मौके पर जमा हो गए और मारपीट करने वाले कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग करने लगे।

इस दौरान छापर थानेदार रामनारायण चोयल पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे। बेकाबू भीड़ मेगा हाईवे को जाम करने करने का प्रयास करने के साथ ही कुहाडिया बस स्टैंड पर स्थित रॉयल्टी कर्मचारियों के मकान को घेरने लगी, तो पुलिस ने सख्ती बरतते हुए उनको वहां से खदेड़ दिया।

इस दौरान थानाधिकारी ने प्रदर्शनकारियों से समझाइश का भी प्रयास किया, लेकिन ट्रक चालक 18 घंटे तक खड़े ट्रक की मजदूरी देने की मांग पर अड़ गए। बुधवार दोपहर तक दोनों पक्षों में किसी भी प्रकार की सुलह नही होने के कारण तनातनी का माहौल बना रहा और पहाड़ी मार्ग पर ट्रकों की कतार लगी रहने से जाम लगा रहा।

प्रदर्शन कर रहे चालकों व दलाल यूनियन के सदस्यों ने लगाया अवैध वसूली का आरोप, बोले-रसीद भी नहीं देते हैं

यह था मामला : मौके पर मौजूद ट्रक चालकों ने बताया कि मंगलवार शाम को एक ट्रक चालक पहाड़ी से माल लोड कर आ रहा था। इसी दौरान जब वह रॉयल्टी नाके के पास पहुंचा, तो नाके के कर्मचारियों ने उसे रोक लिया। माल से लदे हुए ट्रक की तुलाई पीछे के एक कांटे से करवाई हुई थी, तो ट्रक चालक ने कहा कि तुलाई करवाई हुई है, इसलिए रॉयल्टी काट लो। दूसरी ओर नाके के कर्मचारियों ने कहा कि तुलाई हमारे यहां दुबारा करवानी पड़ेगी। इस बात पर दोनों पक्षों में कहासुनी हो गई और नाके के कर्मचारियों ने ट्रक चालक की पिटाई कर दी। इसके विरोध में सभी ट्रक चालक वहां एकत्रित हो गए।

मारपीट की घटना के विरोध में प्रदर्शन कर रहे ट्रक चालकों व दलालों ने बताया कि नाके के कर्मचारी रोज ट्रक चालकों से बदसलूकी करते हैं। कर्मचारी मनमाने तरीके से अवैध वसूली करते हैं। आरोप लगाया कि संबधित ठेका कच्चे माल से रॉयल्टी वसूलने के लिए आबंटित है, लेकिन कर्मचारी पक्के माल की भी रॉयल्टी वसूल रहे हैं। अन्य खनन क्षेत्र के मुकाबले ज्यादा रॉयल्टी वसूली जा रही है। रॉयल्टी नाके के कर्मचारी ट्रक चालकों को रॉयल्टी की रसीद देने के बजाय सिर्फ तुलाई की ही रसीद देते हैं।

बुधवार दोपहर 2 बजे बाद हटाया जाम : पुलिस ने दोनों पक्षों से समझाइश का प्रयास किया तो दोपहर बाद दोनों पक्षों की वार्ता हुई। सहमति बनने के बाद आक्रोश शांत हुआ। समझौता होने के बाद वाहन चालकों ने 19 घंटे से खड़े ट्रकों को रास्ते से हटा लिया। इसके बाद आवागमन शुरू हो पाया। मंगलवार शाम 7 से बुधवार दोपहर 2 बजे तक जाम लगा रहा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें