लाखों का जुर्माना वसूला:जिले में कोविड गाइडलाइन के उल्लंघन पर अप्रैल माह में 1.83 लाख रु. से ज्यादा का जुर्माना वसूला

चूरू6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सरदारशहर. नियमों का उल्लंघन करने पर प्रतिष्ठान को सील करते ईओ। - Dainik Bhaskar
सरदारशहर. नियमों का उल्लंघन करने पर प्रतिष्ठान को सील करते ईओ।
  • जिलेभर में प्रशासन व पुलिसकर्मी गाइडलाइन की पालना के लिए समझाइश कर रहे, उल्लंघन पर कार्रवाई भी

जिलेभर से कई रिसर्च में साबित हाे चुका है कि काेराेना से बचने के लिए मास्क और साेशल डिस्टेंस सबसे कारगर उपाय है। इस वर्ष शुरू हुई काेराेना की दूसरी लहर में जिस तरह से संक्रमण फैल रहा है, उसमें ताे मास्क व साेशल डिस्टेंस की बहुत ज्यादा जरूरत महसूस हाे रही है। फिर भी जिले में लाेग मास्क व सेनेटाइजर का महत्व नहीं समझ रहे हैं।

अप्रैल माह में जिले के निकायों की अाेर से काेविड गाइडलाइन के उल्लंघन के चालान की संख्या देखते हुए लग रहा है कि लाेग अब भी लापरवाही बरत रहे हैं। चूरू, सुजानगढ़, सरदारशहर, राजलदेसर, बीदासर, रतनगढ़, छापर, तारानगर नगर निकायाें की टीम ने अप्रैल माह में काेविड गाइडलाइन के उल्लंघन काे लेकर 1 लाख 83 हजार रुपए से ज्यादा का जुर्माना वसूल किया है। इसमें साेशल डिस्टेंस की अवहेलना, मास्क न लगाने, दुकान सीज करने से वसूला गया जुर्माना शामिल है। चूरू | कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की रोकथाम को लेकर नगरपरिषद की ओर से चलाए जा रहे जागरूकता के अभियान के तहत अब 125 लोगों के चालान काटकर 22600 रुपए का जुर्माना वसूला गया है। नगरपरिषद के किशन उपाध्याय ने बताया कि अभियान को लेकर नगरपरिषद की ओर से एक टीम का गठन किया गया है, जो लोगों को जागरूक कर रही है।

टीम बिना मास्क मिलने वालों को मास्क वितरित कर रही है। समझाइश के बावजूद मास्क नहीं लगाने वालों के चालान काट रही है। उन्होंने बताया कि अभियान के तहत एक से 29 अप्रैल तक नगरपरिषद की ओर से 6885 लोगों को मास्क बांटे। 3650 स्टीकर लगाए, 29 जगह पर बैनर लगाए। 125 लोगों के चालान काटकर 22600 रुपए का जुर्माना वसूला। सुजानगढ़ | काेराेना की दूसरी लहर शुरू हाेने के बाद अप्रैल माह में नगरपरिषद की ओर से काेविड गाइडलाइन के उल्लंघन संबंधी 141 चालान काटे गए हैं। आयुक्त सोहनलाल नायक ने बताया 141 चालान काटकर 41,600 रुपए वसूल किए गए हैं। इसके अलावा नाै दुकानें भी सीज की गई हैं। तारानगर | पालिका क्षेत्र में 1 अप्रैल से 28 अप्रैल तक कोविड गाइडलाइन के उल्लंघन पर 35 चालान काटकर 8100 रुपए वसूल किए गए हैं। इसके अलावा नगर पालिका ने 4 स्थानों पर शादी समारोह में नियमों का उल्लंघन हाेने पर भी कार्रवाई की है।

इधर, गुरुवार काे पुलिसकर्मियाें ने गश्त की और बिना मास्क मिले लाेगाें के चालान काटे। एसएचओ गोविंद बिश्नोई ने बताया कि बेवजह घूमते 21 लाेगाें के चालान काटकर जुर्माना वसूला गया। एसडीएम माेनिका जाखड़ ने बताया कि कस्बे में गाइडलाइन की सख्ती से पालना कराई जा रही है। छापर | काेविड गाइडलाइन का उल्लंघन करने पर पुलिस ने एक से 28 अप्रैल तक 249 लोगों के चालान काट कर 30,100 रुपए का जुर्माना वसूला है। थानाधिकारी रामनारायण चोयल के अनुसार बिना मास्क के घूम रहे 13 जनों व सोशल डिस्टेंस की पालना नहीं करने पर 236 लोगों से यह जुर्माना वसूला।

पालिका प्रशासन ने भी कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन करने वालो के खिलाफ कार्रवाई की। पालिकाध्यक्ष श्रवण माली के अनुसार पालिका प्रशासन ने बुधवार तक सोशल डिस्टेंस की पालना नही करने व बिना मास्क घूम रहे 11 लोगो के खिलाफ कार्रवाई कर उनसे 2100 रुपये की वसूली की गई। बीदासर | पालिका क्षेत्र में 1 अप्रैल से 28 अप्रैल तक काेविड गाइडलाइन के उल्लंघन में 104 चालान काटकर 22,500 रुपए वसूल किए गए हैं। इसके अलावा पालिका ने 3 दुकानें भी सीज की हैं।

नगर परिषद व पालिकाकर्मी अभियान चला लोगों को जागरूक कर रहे, मास्क भी बांट रहे

सरदारशहर | कस्बे में काेविड गाइडलाइन की पालना कराने काे लेकर प्रशासन सख्त है। पालिका शिवराज कृष्ण ने बताया कि अब तक काेविड गाइडलाइन के उल्लंघन पर 25 हजार रुपए का जुर्माना वसूला है। इस दाैरान 18 दुकानाें पर भी कार्रवाई की गई तथा पांच दुकानाें काे सीज किया गया है। रतनगढ़ | काेराेना गाइड लाइन के उल्लंघन काे लेकर पालिका प्रशासन ने अब तक 81 लोगों के चालान काटकर 27 हजार 300 रुपए की जुर्माना राशि वसूल की है। एक अप्रैल से 28 अप्रैल तक नगरपालिका प्रशासन ने अभियान चलाकर दो हजार 525 लोगों मास्क भी वितरित किए हैं।

वहीं गाइड लाइन की पालना नहीं करने पर चार दुकानों को भी सीज किया है। पालिका एईएन इरफान अली ने बताया कि गाइडलाइन का उल्लंघन हाेने पर आगे भी कार्रवाई जारी रहेगी। राजलदेसर | कोरोना गाइडलाइन के उल्लंघन पर प्रशासन व पुलिस की ओर से चालानी कार्रवाई की जा रही है। बगैर मास्क पहने सोशल डिस्टेंसिंग की अवहेलना करने आदि पर उपतहसील कार्यालय की ओर से 1 से 29 अप्रैल के बीच आठ चालान काटे गए, जिनसे 2200 रुपए की वसूली की गई। इसी प्रकार नगरपालिका प्रशासन की ओर से 14 चालान काटे गए तथा 2800 रुपए का जुर्माना वसूला गया।

खबरें और भी हैं...