चूरू में औद्योगिक समिट 11 को:जिले में 40 उद्यमी करेंगे 357 करोड़ का निवेश, 2100 लोगों को मिलेगा रोजगार

चूरू11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में 40 उद्यमी विभिन्न उद्योग-धंधों के जरिए 357 करोड़ रुपए का निवेश करेंगे। इसके जरिए जिले के 2100 लोगों को रोजगार भी मिलेगा। इसके लिए दिल्ली, नोएडा, जयपुर, भीलवाड़ा व अजमेर सहित स्थानीय उद्यमियों ने समझौता ज्ञापन (एमओयू) भी हो गया है। इसके साथ ही 35 उद्यमियों ने 600 करोड़ के निवेश की इच्छा जताई है। इससे जिले के दो हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। ये उद्यमी जिले में वुडन फर्नीचर, नाइट्रोजन पिक्चर, फार्मा केमिकल, सोलर पॉवर प्लांट आदि काम करना चाहते हैं। जिला उद्योग केंद्र व रीको की तरफ से एमयू व एलओआई के रूप में की जा रही कार्रवाई से उद्यमियों में उत्साह है।

जिला उद्योग विभाग के महाप्रबंधक नानूराम गहनोलिया ने बताया कि जिले में उद्योग-धंधों के जरिए निवेश करने को लेकर किए गए एमओयू पर हस्ताक्षर करने वालों में सात बाहर के हैं, जबकि अन्य स्थानीय उद्यमी हैं। अभी तक एमओयू करने वाले 40 उद्यमियों में से तीन दिल्ली के तीन और नोएडा, जयपुर, भीलवाड़ा, अजमेर के एक-एक उद्यमी जिले में उद्योग धंधा करेंगे। इसके अलावा सभी उद्यमी स्थानीय हैं।

जिले में उद्योग-धंधों काे बढ़ावा देने और निवेश करवाने को लेकर चूरू में 11 जनवरी को 11 बजे उद्योग समिट होगी। जिला उद्योग विभाग के महाप्रबंधक नानूराम गहनोलिया ने बताया कि समिट को लेकर जिले के सभी विधायकों, सांसद, जिला प्रमुख, पंस प्रधान, नगर परिषद/पालिका के सभापति/अध्यक्ष सहित अन्य जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है। पूरा कार्यक्रम कोरोना की गाइड लाइन की पालना के तहत होगा।

जिले में उद्योग-धंधे स्थापित लगाने की स्थिति को देखते हुए रीको ने तैयारियां शुरू कर दी हंै। क्षेत्रीय प्रबंधक एसके गुप्ता ने बताया कि सरदारशहर में 86.93 हैक्टेयर जमीन पर औद्योगिक क्षेत्र का विस्तार किया जाएगा। इस क्षेत्र में 500 से 10 हजार स्कवायर मीटर के 252 भूखंड तैयार किए गए हैं, जिनकी दो जनवरी से नीलामी भी शुरू कर दी गई है। रतनगढ़ में रीको के औद्योगिक क्षेत्र में 52 भूखंडों पर विकास कराया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...