कोरोना को देखते हुए लिया गया फैसला:पहली से 9वीं व 11वीं के 4.40 लाख विद्यार्थी होंगे प्रमोट, 76 हजार विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षा स्थगित

चूरू6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राज्य सरकार ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए 6 मई से होने वाली 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं फिलहाल स्थगित कर दी हैं। इससे जिले के 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे करीब 76 हजार विद्यार्थी प्रभावित होंगे। राज्य सरकार ने सीबीएसई बोर्ड के निर्णय के बाद बुधवार को प्रदेश में बोर्ड परीक्षा स्थगित करने का निर्णय लिया है।

सीबीएसई ने भी 10वीं की परीक्षा रद‌्द कर दी, जबकि 12वीं की परीक्षाएं स्थगित की हैं। सीबीएसई 10वीं के छात्र-छात्राएं बिना परीक्षा ही अगले कक्षा में प्रमोट होंगे। इधर, राजस्थान ने एक से 7 कक्षा तक पहले ही परीक्षा नहीं कराने का निर्णय लिया, अब 8, 9 एवं 11वीं की परीक्षाएं भी नहीं होगी। अब इन क्लासों के छात्र-छात्राएं बिना परीक्षा के ही अगली कक्षा में प्रमोट होंगे।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने पहली से आठवीं एवं 9वीं एवं 11वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों की परीक्षा नहीं कराने का निर्णय लिया है। इन कक्षाओं के 440798 छात्र-छात्राएं बिना परीक्षा दिए ही अगली कक्षा में क्रमोन्नत होंगे। बतादें कि राज्य सरकार ने प्राइमरी कक्षा तक पहले ही परीक्षा नहीं कराने का निर्णय ले लिया था, इसके बाद 6 व 7वीं कक्षा की परीक्षा नहीं कराने का फैसला लिया गया। अब शिक्षा मंत्री की अनुशंषा पर 8वीं बोर्ड परीक्षा के अलावा माध्यमिक स्तर की 9वीं एवं 11वीं की परीक्षाएं भी रद्द कर दी है।

सीबीएसई : 10वीं की परीक्षा नहीं होगी, 12वीं की स्थगित

इधर, सीबीएसई ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए 10वीं की परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया है। जिले में सीबीएसई के 10वीं के करीब 1000 छात्र बिना परीक्षा दिए ही अगली कक्षा में प्रमोट होंगे, जबकि 12वीं के करीब 550 छात्रों को राहत मिली है। फिलहाल इनकी परीक्षा नहीं होगी।

10वीं एवं 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित, जून के बाद हो सकती परीक्षा : 6 मई से शुरू होने वाली राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाएं फिलहाल टाल दी गई है। संभवतया ये परीक्षाएं प्रदेश में कोरोना संक्रमण कम हुआ तो जून के बाद हो सकती हैं।

आज प्रमाेट हाे जाएंगे कक्षा 6 व 7वीं के स्टूडेंट्स : माध्यमिक शिक्षा राजस्थान बीकानेर ने आदेश जारी कर कक्षा 6 व 7 के विद्यार्थी बिना किसी परीक्षा के स्माइल स्माइल-2 व आओ घर से सीखे कार्यक्रम के आंकलन के आधार पर 15 अप्रैल को अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। इसके तहत प्रदेशभर के करीब 22 लाख स्टूडेंट्स प्रमाेट किए गए हैं। इसके बाद इन छात्र-छात्राओं की अगली कक्षा की ऑनलाइन क्लासेज लगाई जाएंगी।

राज्य सरकार और निदेशालय के निर्णय की पालना करेंगे : जेडी
संयुक्त निदेशक एवं सीडीईओ लालचंद वर्मा ने कहा कि पहली से नौंवी एवं 11वीं कक्षा तक अब परीक्षाएं रद‌्द करने का निर्णय लिया है। इस बारे में राज्य सरकार एवं शिक्षा निदेशालय के आदेशानुसार इन क्लासों के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट करने के निर्देश दिए जाएंगे। 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाएं अब बाद में होगी।

नई गाइडलाइन जारी : कल से नगरीय सीमा में शाम 5 बजे बंद होंगे बाजार, शाम 6 से सुबह 6 बजे रहेगा कर्फ्यू, स्कूलों में भी नहीं होगी पढ़ाई, 50% स्टाफ आएगा

प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने 16 अप्रैल से नई गाइडलाइन बुधवार शाम को जारी कर दी है। गाइडलाइन के अनुसार जिले के नगरीय क्षेत्रों में गुरुवार शाम पांच बजे बाजार बंद हो जाएंगे। राज्य सरकार की नई गाइडलाइन 16 अप्रैल से सुबह 6 बजे से लागू होगी, इसके अनुसार रोज शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे नगरीय सीमा में कर्फ्यू रहेगा।

इसका चूरू, सुजानगढ़ नगर परिषद के अलावा रतनगढ़, सरदारशहर, बीदासर, छापर, राजलदेसर, तारानगर, रतननगर व सादुलपुर नगरपालिका में असर रहेगा। यहां व्यापारियों को शाम 5 बजे दुकानें बंद करनी होगी। गांवों में ग्रामीणों को सेल्फ डिसीजन के आधार खुद वहां की दुकानें रात 8 बजे बंद करनी होगी।

विवाह में 50 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकेंगे
अब विवाह समारोह के लिए राज्य सरकार ने नई पाबंदियां जारी कर दी हैं, जिसके अनुसार अब विवाह समारोह में 50 से अधिक लोग शामिल नहीं हो सकेंगे तथा विवाह समारोह की सूचना एसडीएम को देनी होगी। समारोह की वीडियोग्राफी करानी होगी, जिसे मांगने पर एसडीएम को दिखानी होगी। हालांकि 50 व्यक्तियों में बैंडबाजे के लोग शामिल नहीं होंगे।

इन पर रहेगी पाबंदियां

  • नई गाइडलाइन के अनुसार अब जिम, पार्क, मनोरंजन क्लब, शैक्षणिक कोचिंग क्लासें आदि बंद रहेगी।
  • खेलकूद, शैक्षणिक, सांस्कृतिक व धार्मिक आयोजन बंद रहेंगे।
  • बिना मास्क लगाकर सामान बेचने पर संबंधित दुकान सील होंगी।
  • दुकानदार व खरीदार को नो मास्क नो एंट्री का पालन करना होगा।
  • सार्वजनिक स्थानों पर शराब, गुटका, पान व तंबाकू निषिद्ध रहेगा।

आज से स्कूल प्रैक्टिकल तिथि पर ही खुलेंगे, स्टाफ भी 50 फीसदी बुलाना होगा : स्कूलाें की परीक्षा रद‌्द एवं स्थगित आदेश के बाद बुधवार शाम को राज्य सरकार ने गाइडलाइन जारी कर दी। राज्य सरकार की नई गाइडलाइन के अनुसार अब स्कूलों में पढ़ाई नहीं होगी।

बोर्ड परीक्षा की प्रायोगिक परीक्षा के दौरान ही स्कूल खोले जाएंगे। स्कूलों में स्टाफ भी 50 फीसदी ही बुलाया जाएगा। मेडिकल कॉलेज व नर्सिंग कॉलेज में पढ़ाई पहले की तरह यथावत रहेगी। ऑनलाइन और डिस्टेंस लर्निंग जारी रहेगी।

खबरें और भी हैं...