पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैठक:70 गांव ठोस एवं कचरा प्रबंधन के लिए चयनित,दूधवाखारा में लगेगा गोबर संयंत्र

चूरूएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में चयनित गांवों के लिए 3035.79 लाख रु. की डीपीआर का अनुमोदन किया

जिले के प्रत्येक ब्लॉक के 10-10 गांव का ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन के लिए 3035.79 लाख की डीपीआर का अनुमोदन किया गया। दूधवाखारा गांव में गोबर संयत्र बनेगा। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के दूसरे चरण में ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन के लिए स्वच्छ भारत मिशन, 15वें वित्त आयोग एवं महानरेगा योजना के कनवर्जेशन से गांवों में विभिन्न गतिविधियां की जाएंगी। शुक्रवार को कलेक्टर सांवरमल वर्मा की अध्यक्षता में हुई बैठक में डीपीआर का अनुमोदन किया गया।

सीईओ सत्तार खान ने कहा कि विस्तृत परियोजना प्रतिवेदन के अनुसार प्रत्येक गतिविधि को टाइम लाइन के अनुसार पूरा किया जाएगा। एसीईओ डॉ. नरेंद्र चौधरी ने बताया कि प्रत्येक ब्लॉक से दस-दस गांव में योजना के तहत सोखता गढ्ढा, मैजिक पिट, लिच पिट, नालियों की सफाई, मरम्मत व निर्माण किया जाना है।

उन्होंने बताया कि राजगढ़ ब्लॉक के लिए 180.61 लाख, तारानगर ब्लॉक के लिए 378.66 लाख, रतनगढ़ ब्लॉक के लिए 575.77 लाख, सुजानगढ़ ब्लॉक के लिए 489.73 लाख, सरदारशहर ब्लॉक के लिए 272.46 लाख, चूरू ब्लॉक के लिए 525.21 लाख व बीदासर ब्लॉक के लिए 613.36 लाख रुपए की डीपीआर का अनुमोदन किया गया।

एसबीएम जिला समन्वयक श्याम लाल शर्मा ने पावर पॉइंट प्रजेंटेशन के जरिए डीपीआर और की जाने वाली गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्लास्टिक कचरा प्रबंधन अंतर्गत सुजानगढ़ व तारानगर ब्लॉक का चयन किया गया है, जिनमें प्लास्टिक कचरा प्रबंधन इकाई स्थापित की जाएगी।

इसके अलावा महात्मा गांधी आदर्श ग्राम पंचायत दूधवाखारा में गोबर गैस संयंत्र स्थापित किया जाएगा। इस दौरान वाटरशेड एसई विनोद कुमार धारीवाल, एक्सईएन रमजान अली, सहायक निदेशक (जनसंपर्क) कुमार अजय, पीएचईडी एक्सईएन रामकुमार झाझड़िया, एडीईओ सांवर मल गहनोलिया, एडीईईओ योगेश्वर कुमार शर्मा सहित अधिकारी मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें