पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्यक्रम:बीकानेर रेंज आईजी व चूरू एसपी ने जिले के 342 ग्राम रक्षकों से किया ऑनलाइन संवाद

चूरू11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बातां पुलिस सूं के पहले चरण में ग्राम रक्षकों ने जिम्मेदारियों संबंधी पूछे सवाल

चूरू पुलिस के नवाचार बातां पुलिस सूं अभियान की शुरुआत मंगलवार शाम ग्राम रक्षकों से ऑनलाइन संवाद से हुई। बीकानेर रेंज आईजी प्रफुल्लकुमार व चूरू एसपी परिस देशमुख ने जिले के 18 थानों में नियुक्त किए गए 856 ग्राम रक्षकों में से 342 के साथ वीसी के जरिए संवाद किया। ग्राम रक्षकों को उनकी पात्रता, नियुक्ति प्रक्रिया और कर्तव्यों के बारे में बताया गया।

इसके साथ ही उनको पुलिस की संरचना के बारे में भी जानकारी दी गई। थाना स्तर पर ग्राम रक्षकों का थाना स्टाफ के साथ परिचय करवाया गया है। आईजी प्रफुल्लकुमार ने ग्राम रक्षक से कहा कि उन पर पुलिस के साथ ग्रामीणों की भी बहुत सारी अपेक्षाएं रहेगी। सभी ग्राम रक्षक व्यक्तिगत आचरण व व्यवहार अच्छा रखते हुए ग्रामीणों की उम्मीदों पर खरा उतरे। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग आपके साथ है और कहीं पर भी आपको अकेले नहीं पड़ने दिया जाएगा।

ग्राम रक्षकों ने आईजी व एसपी से सवाल करने के साथ ही सुझाव भी दिए। ढाढ़र के ग्राम रक्षक राजपाल ने पूछा कि गोपनीय सूचना देने पर सुरक्षा की क्या व्यवस्था रहेगी। आईजी ने कहा कि सरकार की अधिसूचना में ग्राम रक्षकों को लोक सेवक माना है। उनकी सुरक्षा व अधिकार भी पुलिस जवानों की तरह ही होंगे।

एसपी ने कहा कि गोपनीय सूचना देने वाली की जानकारी गोपनीय रखना पुलिस की जिम्मेदारी रहेगी। बागड़ी के ग्राम रक्षक शैतानाराम ने ग्रामीण क्षेत्र में राजनीतिक हस्तक्षेप से होने वाली परेशानी का समाधान पूछा। एक ग्राम रक्षक ने सुझाव दिया कि ग्राम रक्षकों के काम का फीडबैक लेकर बेस्ट ग्राम रक्षक को सम्मानित भी किया जाए। आईजी ने कहा कि ग्राम रक्षकों का मनाेबल बढ़ाने वाले सभी प्रकार के काम किए जाएंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें