पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहल:सांस अभियान से करेंगे निमोनिया की रोकथाम

चूरू12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रदेश सहित चूरू में चलाए जा रहे सांस अभियान के तहत बच्चों में निमोनिया की रोकथाम की जाएगी। सीएमएचओ डॉ. नोज शर्मा ने बताया कि पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों में निमोनिया के कारण होने वाली मौत अन्य संक्रामक रोगों से होने वाली मौत की तुलना में काफी अधिक है। निमोनिया से होने वाली आधी मौत वायु प्रदूषण से जुड़ी हैं।

इसमें इनडोर वायु प्रदूषण भी मुख्य कारक है। निमोनिया व दस्त रोग के कारण होने वाली बाल मृत्यु को कम करने के लक्ष्य को लेकर सरकार ने यह योजना प्रारंभ की है। इसी के चलते सांस अभियान चलाया गया है। अभियान का मुख्य उद्देश्य समुदाय में जागरूकता पैदा करना, निमोनिया की पहचान करने में सक्षम करने के लिए देखभालकर्ता को जागरूक करना, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के जरिए निमोनिया के मिथकों व धारणाओं के बारे में व्यवहार परिवर्तन करना है।

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के तहत प्रत्येक स्तर के अधिकारी व स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण किया जा रहा है। इसके साथ ही एएनएम व आशा सहयोगिनी स्तर पर आवश्यक प्रशिक्षण व दवा दी गई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें