पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लोकसभा से धरातल तक का परफाॅर्मेंस:लोकसभा में 90 दिनों की चर्चा में 88 दिन उपस्थित रहे चूरू सांसद कस्वां

चूरू13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कार्य के आधार पर पार्लियामेंट्री बिजनेस डॉट कॉम ने जारी की 539 लोकसभा सांसदों की रैंकिंग
  • ओवरऑल परफॉर्मेंस में शेखावाटी में अव्वल और प्रदेश में मिली छठी रैंकिंग

देश के सांसदों की अब तक के कार्यकाल के दौरान लोकसभा से लेकर धरातल तक कैसा प्रदर्शन रहा है, इसे लेकर रेटिंग और रैंकिंग जारी हुई है। पार्लियामेंट्री बिजनेस डॉट कॉम की ओर से जारी इस सूची में चूरू के युवा सांसद राहुल कस्वां शेखावाटी के तीनों सांसदों में टॉप पर हैं। वहीं देश के 539 लोकसभा सांसदों में 89वां तथा राजस्थान में आठवां स्थान हासिल किया है।

शेखावाटी के तीन जिलों चूरू, सीकर व झुंझुनूं के सांसद देश के टॉप 50 में जगह नहीं बना पाए हैं। सीकर सांसद सुमेधानंद सरस्वती ओवरऑल परफॉर्मेंस में देश में 136वें तथा प्रदेश में 10वें स्थान पर तथा झुंझुनूं के सांसद नरेन्द्र कुमार ओवरऑल परफॉर्मेंस में देश में 251वें तथा प्रदेश में 16वें स्थान पर हैं।

लोकसभा में 90 दिनों की चर्चा में चूरू सांसद कस्वा की 88 दिन उपस्थित रही। संसद और सांसदों के कामकाज पर केंद्रित वेबसाइट ‘पार्लियामेंट्री बिजनेस डाॅट काम’ के अध्ययन के मुताबिक राजस्थान के 25 सांसदों में से चार सांसद ही ऐसे हैं जो देश में टॉप 50 में जगह बना पाए हैं।

दरअसल, आम लोग अपने जन प्रतिनिधियों का संसद से लेकर धरातल पर कार्य प्रदर्शन कैसा रहा है, यह जानने के लिए लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने दो साल पहले अपने कार्यालय में ‘पार्लियामेंट्री बिजनेस डॉट कॉम वेबसाइट का लोकार्पण किया था। यह वेबसाइट देशभर के सांसदों पर नजर रखने के लिए पहरेदार के तौर पर मैदान में काम कर रही है। सांसद कस्वा ने कहा कि जिले में विकास कार्य हो, जन समस्याओं का समय पर समाधान हो, इसके लिए बेहत्तर करने का प्रयास जारी रहेगा।

शेखावाटी के तीनों सांसदों की उपस्थिति 92% से ज्यादा, सांसद निधि में चूरू 126वें व सीकर सांसद को कोई स्थान नहीं

  • लोकसभा के 90 दिनों की चर्चा में चूरू सांसद 88 दिन, सीकर सांसद 83 दिन व झुंझुनूं सांसद 84 दिन उपस्थित रहे हैं।
  • सांसद निधि में चूरू सांसद 126वें, झुंझुनूं सांसद 134वें स्थान पर है। सांसद निधि में सीकर सांसद को शून्य के साथ कोई स्थान नहीं दिया गया।
  • लोकसभा परफॉर्मेंस में सीकर सांसद 48वां, चूरू सांसद को 62वां व झुंझुनूं सांसद को 270वां स्थान मिला है।

प्रदेश में श्रीगंगानगर सांसद टॉप पर
इनमें देश में छठा स्थान प्राप्त करने वाले श्रीगंगानगर सांसद निहालचंद प्रदेश में टॉप पर है। वहीं पास के जिले नागौर के सांसद हनुमान बेनीवाल ने प्रदेश में दूसरा व देश में 25वां स्थान हासिल किया है। पाली सांसद पीपी चौधरी 27वें तथा करौली-धौलपुर सांसद मनोज राजोरिया 44वें स्थान पर रहे।

इन बिंदुओं पर रैंकिंग
लोकसभा में उपस्थित, प्रश्न, वाद-विवाद, गैर सरकारी, विधेयक, सांसद निधि, संसदीय क्षेत्र में उपस्थिति, विकास कार्यों में रुचि, जन समस्याओं के प्रति गंभीरता, सार्वजनिक छवि। सांसदों को उनके कार्य के आधार पर क्षेत्र की जनता द्वारा 5 मापदंडों के तहत रेटिंग दी जा रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser