तस्करी का मामला:अपनी शादी के लिए दुबई से 10 लाख का सोना काली मिर्च में छिपाकर लाया चूरू का युवक, एयरपोर्ट पर पकड़ा गया

चूरू/जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
200 ग्राम सोने के 2 बिस्किट लाया, मार्केट वैल्यू 20 लाख से कम होने पर तस्कर को पूछताछ के बाद छोड़ा, सोना जब्त। - Dainik Bhaskar
200 ग्राम सोने के 2 बिस्किट लाया, मार्केट वैल्यू 20 लाख से कम होने पर तस्कर को पूछताछ के बाद छोड़ा, सोना जब्त।

एयरपोर्ट पर सोमवार को कस्टम विभाग की टीम ने 200 ग्राम सोने के 2 बिस्किट पकड़े। ये बिस्किट साबूत काली मिर्च के एक पैकेट में बीच में दबाकर रखकर लाया गया था। जो एक्सरे स्कैनिंग के दौरान ये पकड़ में आए। सोने की मार्केट वैल्यू 20 लाख रुपए से कम होने के कारण तस्कर को पूछताछ के बाद छोड़ दिया गया और सोना जब्त कर दिया। कस्टम कमिश्नर राहुल नांगरे ने बताया कि कार्यवाही असिस्टेंट कमिश्नर भारत भूषण अटल के नेतृत्व में की गई।

स्पाइस जेट की दुबई-जयपुर फ्लाइट में आए एक पैसेंजर के बैग की जब एक्सरे स्कैनिंग की गई तब यह सोना डिटेक्ट हुआ। यह युवक चूरू जिले के सुजानगढ़ का है। सोने के दो बिस्किट जिन्हें कार्बन पेपर में पैक कर रखा था उन्हें मसालों के बीच में छुपा कर रख रखा था, ताकि एक्सरे मशीन में यह डिटेक्ट न हो सके।

लेकिन जब मशीन में बैग को स्कैन किया तो उसमें मैटल होने का शक हुआ। बैग खुलाया और उसमें मसालाें के पैकेट मिले। साबूत कालीमिर्च के पैकेट में बीच में टेप में लिपटे गोल्ड पैकेट को खोला तो उसमें दो बिस्किट मिले। सोने का कुल वजन 200 ग्राम है और बाजार मूल्य करीब 9.86 लाख रुपए है।

दुबई में ड्राइवर चूरू के युवक की 1 माह बाद है शादी

सोना तस्करी में पकड़ा गया चूरू जिले के सुजानगढ़ निवासी अब्दुल (परिवर्तित नाम) (28) ने बताया कि वह दुबई में ड्राइवर है और कुछ दिन पहले ही जयपुर आकर वापिस दुबई लौटा था। परिवार में किसी व्यक्ति की तबियब खराब होने के बाद वह जब वापिस जयपुर आया, तो शादी के लिए सोना खरीदा था। उसने बताया कि उसकी करीब एक महीने बाद शादी है। इसी में उपयोग के हिसाब से यह सोना खरीदा था।

30 दिन में दूसरी कार्रवाई

जयपुर एयरपोर्ट पर सोना तस्करी की एक महीने में ये दूसरी कार्यवाही की है। 16 नवंबर को 75.90 लाख रुपए का सोना पकड़ा था। ये सोना एयरप्लेन में सीट के नीचे छुपाकर लाया गया था। गुप्त सूचना के बाद जब टीम ने प्लेन की एक-एक सीट की चैकिंग की तब एक सीट के नीचे से डेढ़ किलो सोने के बिस्किट पकड़े थे। इस मामले में एयर इंडिया इंजीनियरिंग कंपनी के चार कर्मचारियों को पकड़ा था, जिसके बाद उन्हें नौकरी से हटा दिया था।

शेखावाटी में तस्करी से आता है हर साल 200 करोड़ का सोना, आठ गैंग सक्रिय

गाेल्ड तस्करी के नेटवर्क की पड़ताल में सामने आया कि सीकर, झुंझुनूं, नागौर और चूरू में आठ से अधिक गैंग सक्रिय हैं। पुलिस और कस्टम सूत्रों के अनुसार ये गैंग सालाना करीब 200 करोड़ के साेने की तस्करी कर रहे हैं। तस्कर खाड़ी देशाें में मजदूरी करने वाले ऐसे श्रमिकाें काे या बेरोजगारों को फंसाते हैं, जाे शॉर्टकट से रुपया कमाना चाहते हैं। तस्कर इन्हें आने-जाने का टिकट, विजिट वीजा व 30 से 50 हजार तक का लालच देते हैं। हर बार माल लाने के लिए नए युवक को कोरियर के तौर पर भेजते हैं।

कस्टम को धोखा देने के लिए तस्करी के अलग-अलग तरीके

पैंट में डबल सिलाई कर छिपाकर लाए 450 ग्राम सोना...जयपुर एयरपोर्ट पर दिल्ली का मोहम्मद सलमान और फजल मोहम्मद दुबई से अपनी पैंट में डबल सिलाई कर पेस्ट बनाकर 450 ग्राम सोना जयपुर आए थे।
अंडरवियर की इलास्टिक में लाया गया सोना... चेन्नई निवासी फैजल खान शारजाह से अंडर वियर की इलास्टिक और ट्राउजर की वेस्ट फिटिंग में 364 ग्राम सोना लाया था।
साड़ी में सोने के धागे से वर्क कराकर लाए सोना... लखनऊ निवासी सुनीता दुबई से आई। इमीग्रेशन चैकिंग में सोना एक अलग फोम में मिला। साड़ी में सोने के धागे से वर्क करवा कर 210 ग्राम सोना लाई थी।
जूते के सोल के अंदर लाए थे सोने के 18 बिस्किट... अफगानिस्तान के नजीबुल्ला और कैश एतिहाद की अबूधाबी से आने वाली फ्लाइट से आए थे। दोनों ने जूतों में 18 सोने के बिस्किट छिपा रखे थे।
टॉयलेट में छिपाकर लाए तीन किलो सोना... बैंगलुरू का सैयद मो. रजा मस्कट से आया। वह सामान सहित इमिग्रेशन से पहले बाथरूम गया। टॉयलेट के डिवाइडर दीवार पर सोने की तीन बार मिली।

खबरें और भी हैं...