पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

यात्रियों को होगी सुविधा:दिल्ली-जाेधपुर एक्सप्रेस ट्रेन 10 अप्रैल से डेगाना तक चलेगी, रतनगढ़ व सुजानगढ़ को फायदा

चूरू12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

रतनगढ़, सुजानगढ़, लाडनूं सहित डेगाना के यात्रियों के लिए राहत की खबर है। सालासर एक्सप्रेस (दिल्ली-जोधपुर) ट्रेन का संचालन अब डेगाना तक होगा। अभी ये ट्रेन दिल्ली से चूरू के बीच ही चल रही है। रेलवे ने डेगाना में रेललाइन के काम को लेकर इंजीनियरिंग ब्लॉक के चलते 18 फरवरी को आदेश जारी कर 21 फरवरी से 21 मई 2021 तक सालासर एक्सप्रेस का जोधपुर-चूरू तक आवागमन आंशिक रद‌्द करके इस ट्रेन का संचालन दिल्ली-चूरू के बीच कर दिया।

चूंकि ये ट्रेन दिल्ली से सुबह 11.35 बजे चूरू आकर प्लेटफार्म नंबर दो पर खड़ी हो जाती है। इसका चूरू से दिल्ली रवानगी का समय शाम 17.15 बजे है। यानी करीब 4 घंटे 45 मिनट तक ये ट्रेन स्टेशन पर खड़ी रहती है। इससे रतनगढ़, सुजानगढ़, लाडनूं व डेगाना के यात्रियों में असंतोष बढ़ गया है। इन स्टेशनों के यात्रियों का कहना है कि ब्लॉक डेगाना तक है, इसलिए ट्रेन का संचालन चूरू की बजाय डेगाना तक किया जा सकता है।

इस क्षेत्र के लोगों ने जीएम और डीआरएम के आगमन पर ज्ञापन, ईमेल और सोशल मीडिया पर इस मुद‌्दे को प्रमुखता से उठाया, जिसके कारण रेलवे को जनहित में इस मांग को मानते हुए ट्रेन का संचालन 10 अप्रैल से डेगाना तक करना पड़ा। अब ये ट्रेन डेगाना से दिल्ली और दिल्ली से डेगाना के बीच चलेगी।

डेगाना तक बढ़ाने के 3 बड़े फायदे
1. सुविधा :
इस ट्रेन का संचालन डेगाना तक किए जाने से सुजानगढ़, रतनगढ़ एवं लाडनूं-डेगाना के यात्रियों को लंबी दूरी की ट्रेन में सफर करने का फायदा मिलेगा।
2. रेवेन्यू : डेगाना तक बढ़ाने से यात्रीभार बढ़ने से रेलवे की रेवेन्यू बढ़ेगी। इससे रेलवे और यात्रियों दोनों को फायदा होगा।
3. लाइन क्लियर : ट्रेन का डेगाना तक संचालन से चूरू स्टेशन की लाइन क्लियर रहेगी, जिससे अन्य ट्रेनों एवं मालगाड़ियों का आवागमन सुविधाजनक हो सकेगा।

रेल यात्री संघ व स्थानीय लोगों की मेहनत रंग लाई
उत्तर-पश्चिम रेलवे के सलाहकार समिति के सदस्य अनिल कुमार खटेड़ का कहना है कि छोटी खाटू से रामदेव शर्मा सहित डेगाना, रतनगढ़ एवं अन्य सेक्शन के लोगों ने रेलवे अधिकारियों के सामने इस मुद‌्दे को प्रमुखता से उठाया कि डेगाना तक कोई ब्लाॅक नहीं है, तो इस ट्रेन को डेगाना तक रिटर्न क्यों नहीं चलाया जा सकता है।

वर्तमान में रतनगढ़, सुजानगढ़, लाडनूं, डीडवाना, छोटी खाटू व डेगाना तक के यात्रियों को इस ट्रेन की सुविधा से वंचित किया जा रहा है।

  • 10 अप्रैल से गाड़ी संख्या 02444 दोपहर 12.55 बजे रवाना होकर पूर्व निर्धारित रात 22.10 बजे दिल्ली सराय पहुंचेगी। इसी प्रकार गाड़ी संख्या 02443 दिल्ली से 10 अप्रैल को रोज सुबह 7.05 बजे दिल्ली से रवाना होकर 15.30 बजे डेगाना पहुंचेगी।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें