पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पूर्वाभ्यास:वैक्सीनेशन का कल 3 जगह ड्राय रन, 6 चरणों की प्रक्रिया 45 मिनट में करनी होगी पूरी

चूरू2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो
  • चूरू के डीबी अस्पताल, भालेरी व सातड़ा सीएचसी पर होगा पूर्वाभ्यास, ताकि वैक्सीनेशन के दिन कोई परेशानी नहीं आए

जिले में 8 जनवरी को कोरोना वैक्सीन को लेकर तीन केंद्रों पर पहला ड्राय रन (पूर्वाभ्यास) हाेगा। यानी जब वैक्सीनेशन शुरू होगा, तो उसमें कहीं कोई गलती की गुंजाइश ना रहे। उसके लिए ड्राय रन में हर प्वाइंट पर तैयारियों को परखा जाएगा। इसके कुल 6 चरण होंगे जिन्हें 40 से 45 मिनट में पूरा किया जाएगा। पूर्वाभ्यास में वैक्सीन को छोड़कर सब कुछ असली होगा।

आरसीएचओ डॉ. सुनील जांदू ने बताया कि ड्राय रन में एक दिन में 25 से 30 लोगों को वैक्सीनेशन की पूरी प्रक्रिया की जाएगी। जिले में यह पूर्वाभ्यास चूरू के डीबी अस्पताल, सातड़ा एवं भालेरी की सीएचसी में सुबह 10 बजे शुरू हो जाएगा। इस दौरान वैक्सीन के परिवहन, रजिस्ट्रेशन, दस्तावेजाें की जांच और इमरजेंसी सेवाओं की जांच होगी।

भास्कर के लिए यह जानकारी आरसीएचओ डॉ. सुनील जांदू व कार्यवाहक आरसीएचओ डॉ. अनीश कुरैशी ने उपलब्ध कराई। हर केंद्र पर 25 लोगों पर मॉक ड्रिल होगा। ये चिकित्सा महकमे से जुड़े ही कार्मिक होंगे।

बीकानेर की टीम ड्राय रन पर रखेगी नजर, जयपुर से ऑनलाइन मॉनीटरिंग, एक दिन पहले जानिए ड्राय रन के सभी 6 चरणों में क्या होगा

1. एंट्री गेट : यहां सूची में नाम देखकर बुलाया जाएगा टीका लगवाने वाला व्यक्ति सबसे पहले एंट्री गेट पर आएगा। गार्ड के पास सूची होगी, जिसे टीका लगाया जाना है गार्ड उसका नाम बोलेगा। नाम चेक करने के बाद उसकी पहचान की जाएगी। इसके बाद वह वैक्सीनेशन सेंटर में जा सकेगा।

2. रजिस्ट्रेशन एरिया : व्यक्ति की आईडी की जांच होगी यहां व्यक्ति की आईडी की जांच होगी। एंट्री गेट के बाद हैंड वॉश एरिया बनाया है। व्यक्ति हाथ साफ करने व मास्क के साथ ही अंदर जा सकेगा। सॉफ्टवेयर से हेल्थ वर्कर का नाम, मोबाइल नंबर, आईडी प्रूफ, वेरिफिकेशन स्टेटस चेक होगा।

3. वेटिंग एरिया : यहां इंतजार करना होगा। व्यक्ति को वेटिंग एरिया में बैठाया जाएगा। यहां 15 कुर्सियों की व्यवस्था की गई है। इसमें पांच सीनियर सिटीजन और 10 सामान्य के लिए हाेगी। यहां व्यक्ति से यह भी पूछा जाएगा कि आपको वैक्सीनेशन की जानकारी है या नहीं और इसे अपनी मर्जी से लगवा रहे हैं।

4. वैक्सीनेशन एरिया : यहां आने वाले व्यक्ति को वेक्सीनेटर अफसर पोर्टल से मिले मैसेज के आधार पर उसे वैक्सीन देगा। वैक्सीन लगाने से पहले व्यक्ति को एक बार फिर इसके बारे में बताकर उसकी सहमति की जानकारी ली जाएगी। यहां वैक्सीन की प्रक्रिया पूरी हाेगी।

5. स्पेशल इमरजेंसी एरिया : पांच चिकित्साकर्मियों की टीम रहेगी, जिसमें डॉक्टर सहित अन्य स्टाफ होगा। वैक्सीन लेने के बाद किसी को कोई दिक्कत होती है तो एक स्पेशल इमरजेंसी एरिया बनाया गया है, जहां कार्यरत टीम संबंधित का तुरंत उपचार करेगी।

6. ऑब्जरवेशन रूम : वैक्सीन लगाने के बाद हर व्यक्ति काे 30 मिनट के लिए निगरानी में रखा जाएगा। जिसके लिए आॅब्जर्वेशन रूम रहेगा। उसे वैक्सीन से कोई रिएक्शन या अन्य कोई दिक्कत तो नहीं हो रही है, इसका पता लगाया जाएगा। सामान्य हाेने पर 30 मिनट बाद वे एक्जिट गेट से वैक्सीन सेंटर से बाहर जा सकेंगे।

कार्यवाहक आरसीएचओ डॉ. कुरैशी ने बताया कि बीकानेर से पर्यवेक्षण के लिए टीम आ सकती है। हालांकि अभी कोई सूचना नहीं मिली है। जयपुर से चिकित्सा विभाग की टीम ऑनलाइन मॉनीटरिंग करेगी। हर केंद्र पर 5 लोग वैक्सीनेशन व 5 निगरानी रूम में रहेंगे। आरसीएचओ ऑफिस की टीम मॉनीटरिंग करेंगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें