पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:बीदासर और रतनगढ़ में ओलावृष्टि, जिले में मावठ से चमकेगी बारानी फसलें, सर्दी बढ़ी

चूरू2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रात का पारा 2.1 डिग्री बढ़ा, दिन का मामूली गिरा, अगले दो दिन कोहरे के साथ शीतलहर की संभावना

जिले के बीदासर और रतनगढ़ में ओलावृष्टि और जिलेभर में रुक-रुककर हुई हल्की और तेज बारिश के कारण सोमवार को सर्दी बढ़ गई। मावठ की बारिश को कृषि विशेषज्ञ बारानी फसलों के लिए फायदेमंद बता रहे हैं। मौसम विभाग के बारिश-ओलावृष्टि के अलर्ट का सोमवार को जिलेभर में असर रहा। बीदासर के ढाणी कुम्हारान एवं ढढेरू में करीब 5 से 10 मिनट तक ओलावृष्टि होने से जमीन पर ओले की चादर सी बिछ गई। बीदासर कस्बे में मामूली ओलावृष्टि हुई, हालांकि यहां दिनभर बारिश जारी रही। रतनगढ़ में नींबू के आकार के एक मिनट तक ओले गिरे। यहां बारिश शाम तक रूक-रूककर जारी रहा।

राजलदेसर में भी ओलावृष्टि हुई। जिला मुख्यालय पर सुबह हल्की बारिश के बाद दोपहर एवं फिर शाम को तेज बारिश हुई। जिले के सादुलपुर, तारानगर, सरदारशहर, सुजानगढ़ व साहवा में रूक-रूककर बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को अधिकतम 19.4 एवं न्यूनतम तापमान 9.1 डिग्री सैल्सियस रहा। इससे पहले रविवार को अधिकतम 19.8 एवं न्यूनतम तापमान 7.0 डिग्री था।

सादुलपुर में 10 एमएम पानी गिरा, जानिए कहां बारिश व ओलावृष्टि हुई

बीदासर. कस्बे के अलावा गांव ढाणी कुम्हारान व ढंढेरू में ओलावृष्टि हुई। बीदासर में दो से तीन मिनट तक चने के आकार के ओले गिरे।
राजलदेसर. सोमवार चार बजे दस मिनट हल्की बारिश हुई, बाद में भी रुकरूक कर बूंदाबांदी होती रही। शाम 6:30 बजे तेज हवाओं के साथ बारिश हुई साथ ही चने के आकार की ओलावृष्टि हुई।
रतनगढ़. दोपहर करीब एक मिनट से अधिक समय तक शहर के आधे हिस्से में नींबू के आकार को ओले गिरे, वहीं तहसील के गांव मालपुर, खारिया, गुसांईसर सहित कई गांवों में भी ओलावृष्टि हुई है। शहर में रूक-रूक तीन बार 15 मिनट तक बूंदाबांदी का दौर चला।
सादुलपुर. शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में सोमवार दोपहर में मेघ गर्जना के साथ हल्की बरसात हुई। 10 एमएम बरसात मापी गई।
सरदारशहर. शहर में करीब 20 मिनट तक बरसात हुई।मावठ की बरसात होने से किसानों में खुशी भी देखी जा रही है।
सुजानगढ़ . बादल व हल्की बारिश हुई। इससे सर्दी बढ़ गई।

सुबह 10 बजे तक कोहरा, दृश्यता 50 मीटर से कम, कृषि विशेषज्ञ मावठ को मान रहे फसलों के लिए फायदेमंद

इससे पहले चूरू सहित जिले में सुबह 10 बजे तक कोहरा छाया रहा, जिससे सड़कों पर यातायात प्रभावित रहा। वाहन चालकों को लाइट जलानी पड़ी। कोहरे की दृश्यता 50 मीटर से कम थी। मावठ की बारिश को कृषि विशेषज्ञ बारानी फसलों के फायदेमंद मान रहे हैं। कृषि अधिकारी कुलदीप शर्मा ने बताया कि सरसो, चना व गेहूं की फसल के लिए मावठ की बारिश बढ़ वार वाली साबित होगी। उन्होंने कहा कि ओलावृष्टि आंशिक हुई, इसका कुछ गांवों में असर हो सकता है।
आगे : आज भी कोहरा और बारिश की संभावना
जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि चूरू सहित पश्चिमी राजस्थान के जिलों में मंगलवार व बुधवार को कोहरे की संभावना जताई है। मंगलवार को पश्चिमी राजस्थान में बारिश भी होने का अलर्ट जारी किया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें