पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राहत की खबर:हर्ड इम्युनिटी से कम हुआ कोरोना संक्रमण का प्रभाव

चूरू13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में पिछले 8 दिनों में सिर्फ 3 कोरोना पॉजिटिव मिले, 16 से वैक्सीन भी

जिले के लिए राहत की खबर है। बीते सात दिनों के स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार कोरोना का प्रभाव लगातार कम होता जा रहा है। एक्सपर्ट मानते है कि लोगों में हर्ड इम्युनिटी विकसित होने के कारण कोरोना का प्रभाव कम हुआ है। वायरस में म्यूटेशन के कारण भी कोरोना कमजोर हुआ है। 6 जनवरी से 13 जनवरी तक जिले में सिर्फ तीन लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। पांच दिन तो एक भी पॉजिटिव नहीं मिला। डॉक्टर्स का भी मानना है कि ये बड़ी राहत की बात है। वैक्सीन भी आ गई, जिससे कोरोना को हराया जा सकता है।

सर्दी में लोगों का बदला खान-पान भी इम्युनिटी बढ़ाने में रहा सहयोगी
डीबी अस्पताल के सहायक मेडिसिन डॉ. आरिफ खान के अनुसार कोरोना का प्रभाव कम होने के चार बड़े कारण हैं। इनकी वजह से पॉजिटिव केस कम आ रहे हैं। वहीं संक्रमित जल्दी रिकवर भी हो रहे हैं। जानिए इन वजहों से कम हुआ कोरोना...

1. वायरस में म्यूटेशन : कोरोना वायरस में म्यूटेशन (प्राकृतिक बदलाव) के कारण इसकी आक्रामकता घटी है। साथ ही ज्यादातर लोग पहले ही संक्रमित हो चुके हैं, जिससे उनकी एंटी बॉडी विकसित हो गई।
2. हर्ड इम्युनिटी का विकसित होना : कोरोना का प्रभाव कम होने में लोगाें की हर्ड इम्युनिटी विकसित होना भी एक कारण रहा है।
3. लोगों में जागरूकता बढ़ना : पहले की तुलना में लोगों में जागरूकता भी बढ़ी है। अधिकतर लोग अब मास्क लगाकर ही बाहर निकलते हैं। घर और कार्यालयों में सेनेटाइजर व साबुन से हाथ धोने की मानसिकता भी बढ़ी है।
4. खान-पान में बदलाव : क्षेत्र में सर्दी के मौसम में खान-पान भी बदल जाता है। इस मौसम में घरों में गूंद, मेथी और तिल के लड्‌डू बनाकर खाया जाता है। इसके साथ बाजरा, गाजर व मूली का खान-पान भी स्वास्थ्य के हिसाब से बढ़िया माना जाता है।

जिले में 8 दिन में सिर्फ तीन दिन 1-1 पॉजिटिव
6, 7 व 8 जनवरी को कोई कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला। 9 जनवरी को एक, 10 व 11 जनवरी को पाॅजिटिव नहीं। 12 व 13 जनवरी एक-एक कोरोना पॉजिटिव मिला।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser