पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना अपडेट:बढ़ने लगा संक्रमण, चूरू में इस साल पहली बार 1 दिन में रिकॉर्ड 20 कोरोना मरीज मिले

चूरू14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में इस साल कोरोना की दूसरी लहर में बुधवार को पहली बार एक दिन में 20 पॉजिटिव मिले हैं, इनमें 13 गांव सांडवा के हैं। सांडवा में मार्च के अंतिम सप्ताह में गुजरात से आए एक व्यक्ति के जांच में संक्रमित मिलने के बाद चिकित्सा विभाग ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। इसके गंभीर परिणाम आने लगे हैं। 31 मार्च को इस गांव में तीन पॉजिटिव और मिले। अब 13 संक्रमित मिले। 13 में से 8 महिलाएं हैं। एक साथ 13 संक्रमित मिलने के बाद विभाग हरकत में आया।

सीएमएचओ डॉ. मनोज शर्मा बीसीएमओ के साथ बुधवार शाम गांव पहुंचे। अब तक हुई पूछताछ में ये ही सामने आया कि गुजरात से आए व्यक्ति के कारण संक्रमण फैला है। इस गांव में 4 अप्रैल की शादी थी, जिसमें गांव के अन्य लोगों का गुजरात से आए पॉजिटिव से संपर्क में आना माना जा रहा है।

सीएमएचओ ने बताया कि सांडवा के अलावा रतनगढ़, राजगढ़ व तारानगर ब्लॉक में 2-2 संक्रमित मिले हैं। इनमें 9 वर्ष का बालक भी तारानगर में संक्रमित मिला है। रतनगढ़ में एक 50 वर्षीय पुरुष वार्ड 25 में व 49 वर्षीय महिला वार्ड 15 में संक्रमित मिली। राजगढ़ के रेलवे कॉलोनी में 11 वर्षीय बालिका सहित दो संक्रमित मिले। एक अन्य 28 वर्षीय व्यक्ति सरदारशहर के वार्ड 39 का है।

भास्कर खास : जनवरी, फरवरी व मार्च में 27909 सैंपल, 35 पाॅजिटिव मिले, अप्रैल के 6 दिन में 5751 सैंपल, 44 मरीज

  • 54 दिन (13 जनवरी से 9 मार्च 2021) तक चूरू में कोरोना का एक भी मामला नहीं आया।
  • दूसरी लहर में अब तक (9 मार्च से 9 अप्रैल तक) जिले में 57 कोरोना संक्रमित मिले चुके हैं।
  • 25 जनवरी को चूरू प्रदेश का पहला कोरोना फ्री जिला बना था।

2021 में जांच व संक्रमित
माह कुल जांच पॉजिटिव
जनवरी 10925 22
फरवरी 7775 0
मार्च 9209 13
6 अप्रैल तक 5751 44

सुजानगढ़ उपचुनाव का क्षेत्र, 7 दिन से बीसीएमओ का पद खाली
सुजानगढ़ में उपचुनाव है। सांडवा सुजानगढ़ में ही आता है। इस क्षेत्र में अचानक कोरोना के मामले बढ़ने से चिकित्सा विभाग में हडकंप मच गया। यहां रोज राजनीतिक सभाओं में भी भीड़ उमड़ रही है। गाइडलाइन का उल्लंघन हो रहा है। यहां के बीसीएमओ रामचंद्र रैगर 31 मार्च को रिटायर हो गए। एक अधिकारी रतनगढ़ व सुजानगढ़ दोनों ब्लॉक को काम संभाल रहे हैं।

इसके साथ ही वैक्सीनेशन की जिम्मेदारी इन्हीं पर है। इसके बाद रतनगढ़ बीसीएमओ राकेश जैन के पास सुजानगढ़ ब्लॉक का अतिरिक्त चार्ज सौंपा गया।

माइक्रो कंटेनमेंट जोन में न बाहर जा सकेंगे न आ सकेंगे, जरूरत का सामान मंगा सकेंगे
कलेक्टर सांवर मल वर्मा एवं सीएमएचओ डॉ. मनोज शर्मा का कहना है कि सांडवा में 13 संक्रमित मिलने वाली गली को माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया है।

  • इस जोन में आए 13 लोग फिलहाल होम क्वारेंटाइन हैं। इन पर नजर रखनी के लिए सांडवा थाने की पुलिस तैनात तैनात रहेगी, जो इस बात का पूरा ध्यान रखेगी कि न तो कोई कंटेनमेंट जोन से बाहर जा सके और ना ही अंदर आए।
  • गली के मौजूद लोगों को जरूरत के सामान का पूरा ध्यान रखा जाएगा तथा आपूर्ति की जाएगी। वे सामान मंगा सकेंगे। आपूर्ति एक निश्चित स्थान पर होगी।
  • जिस जगह पर माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया है, वहां एक मेडिकल टीम भी तैनात रहेगी। टीम इलाके के लोगों का रेंडम टेस्टिंग करेगी। उक्त लोगों की मेडिकल सुविधाओं का भी पूरा ध्यान रखेगी।

सांडवा में संक्रमित मिले लोगों को किया होम आइसाेलेट, उल्लंघन करने पर चूरू में शिफ्ट करने की चेतावनी

बीसीएमएओ रतनगढ़ डॉ. जैन के साथ गांव पहुंचे सीएमएचओ ने संक्रमितों को होम आइसोलेशन पालन करने की सख्त हिदायत दी। चेतावनी दी कि इसका उल्लंघन किया तो चूरू के डीबी अस्पताल में शिफ्ट करेंगे। इन पर चिकित्सा व पुलिस की टीम निगरानी रखेगी। सांडवा के जिस इलाके में संक्रमित मिले हैं, उसे माइक्रो कंटेनमेंट जोन बना दिया है।

गांव में संक्रमण को रोकने के लिए विभाग ने तीन टीमें लगाई हैं, जिसने सर्वे, स्क्रीनिंग एवं जांच का काम शुरू कर दिया है। सांडवा में संक्रमित आए लोगों का कहना है कि उनके कोरोना के कोई लक्षण नहीं है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें