पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अच्छी खबर:तारानगर में कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय स्वीकृत, 200 बेटियों को मिलेगा प्रवेश

चूरूएक दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ड्राॅपआउट, गरीब और शिक्षा से वंचित परिवारों की बेटियों को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए जिले में अब होंगे 9 केजीबीवी

राज्य सरकार ने हाल ही में प्रदेश के 22 जिलों में नए कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय स्वीकृत किए हैं। इनमें जिले के तारानगर तहसील मुख्यालय पर इसी सत्र से कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय शुरू होगा।

इसमें कक्षा 6 से 12 तक के स्तर की ड्राॅपआउट, गरीब और शिक्षा से वंचित परिवारों की 200 बेटियों को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए प्रवेश मिल सकेगा। इसके अलावा झुंझुनूं में चिड़ावा एवं सीकर जिले में पाटन में केजीबीवी खुलेगा। तारानगर में केजीबीवी स्वीकृत कराने के लिए विधायक नरेंद्र बुडानिया की मुख्य भूमिका रही।

उनकी अभिशंषा पर ही यहां स्वीकृति मिली है। बतादें कि जिले में तारानगर को छोड़कर पहले सात आवासीय विद्यालय संचालित हैं। कुछ समय पहले बीदासर में स्वीकृत हुए केजीबीवी के लिए राज्य सरकार ने चार बीघा जमीन अलॉट कर दी है। बीदासर और तारानगर थर्ड टाइप (कक्षा 6 से 12 स्तर की बालिकाओं) केजीबीवी संचालित होंगे।
केजीबीवी पूर्णतया आवासीय, पूरा खर्चा सरकार का, 150 रु. प्रति माह छात्राओं को स्थायी फंड

कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में रहने वाली बालिकाओं को पढ़ाई से लेकर रहने, खाने व कपड़ों सहित अन्य खर्चा राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाता है। बालिकाओं की हर जरूरत की वस्तु उन्हें निशुल्क केजीवी हास्टल में मिलती है। इतना ही अवकाश को छोड़कर प्रत्येक बालिका को प्रतिमाह 150 रूपए स्थायी फंड भी मिलता है।

केजीबीवी की खासियत, रजिस्टर में एंट्री से मिलता है प्रवेश : कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में चौकीदार को छोड़कर पूरा स्टाफ महिला का होता है। अंदर प्रवेश के लिए रजिस्टर में एंट्री करनी पड़ती है। आपातकालीन स्थिति में रात्रिकालीन एंट्री के लिए उच्चाधिकारियों के आदेश पर कमेटी (जिसमें एक महिला) की स्वीकृति से प्रवेश मिल सकता है। केजीबीवी के लिए दो करोड़ का बजट मिला है : एडीपीसी

जिले में तारानगर को छोड़कर सभी तहसील मुख्यालय पर केजीबीवी हैं। यहां विधायक नरेंद्र बुडानिया के प्रयास से शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा 200 बालिकाओं के केजीबीवी की स्वीकृति जारी की है। हमें दो करोड़ रुपए का बजट मिला है। एक हैक्टेयर जमीन के लिए सीबीईओ को लिखा है। यहां दो भवन बनेंगे। भवन बनने तक केजीबीवी फिलहाल अस्थायी भवन में संचालित किया जाएगा।
-रमेशचंद्र पूनिया, एडीपीसी, समसा

अभी ये केजीबीवी संचालित स्थान केजीबीवी स्तर चूरू कक्षा 6 से 12 (थर्ड टाइप) राजगढ़ 6-12 (थर्ड टाइप) सुजानगढ़ 6-12 (थर्ड टाइप) हरदेसर, कक्षा 6 से 12 सरदारशहर (थर्ड टाइप) रतनगढ़ 6-8 (फर्स्ट टाइप) सरदारशहर 6-8 (फर्स्ट टाइप) सरदारशहर कक्षा 9 से 12 ( चौथा टाइप)

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें