पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

टिड्‌डी दल का खात्मा:टिड्‌डी और फाका के कारण 466 किसानों की फसलों को नुकसान हुआ, 1586 हैक्टेयर में की नियंत्रण की कार्रवाई

चूरू12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शुक्रवार व शनिवार को 37 गांवों में 3533 हैक्टेयर में टिड्‌डी व फाका का प्रभाव, बीदासर व रतनगढ़ के 12 गांवों में की फाका नियंत्रण की कार्रवाई

जिले के छह ब्लॉक के 37 गांवों में शुक्रवार-शनिवार को टिडि्डयों व फाका का प्रभाव रहा। कृषि विभाग की टीमों ने रतनगढ़ व बीदासर में फाका नियंत्रण तथा अन्य चार ब्लॉक में कीटनाशक का छिड़काव कर टिड्‌डी नियंत्रण की कार्रवाई की। कृषि अधिकारी चूरू महेन्द्रसिंह ने बताया कि शुक्रवार व शनिवार को सरदारशहर ब्लॉक के पांच गांवों के 835 हैक्टेयर, राजगढ़ ब्लॉक के छह गांवों के 630 हैक्टेयर, रतनगढ़ ब्लॉक के सात गांवों में 705 हैक्टेयर, चूरू ब्लॉक के 11 गांवों के 270 हैक्टेयर, बीदासर ब्लॉक के पांच गांवों के 550 हैक्टेयर व तारानगर ब्लॉक के तीन गांवों में 270 हैक्टेयर क्षेत्र टिडि्डयों व फाका से प्रभावित रहा।

कुल 3533 हैक्टेयर में से 1586 हैक्टेयर में नियंत्रण की कार्रवाई की गई, जिसमें 1111 हैक्टेयर कृषि व 475 हैक्टेयर अकृषि क्षेत्र शामिल था। टिड्‌डी व फाका के कारण 466 किसानों की फसलों को नुकसान हुआ है, जिसमें सरदारशहर के 100, राजगढ़ के 74, रतनगढ़ के 69, चूरू के 116, बीदासर के 36 व तारानगर के 71 किसान शामिल थे। कार्रवाई के दौरान 439 किलो कीटनाशक व 110 ट्रैक्टर माउंटेन स्प्रेयर काम में लिए गए।

इन गांवों में रहा टिडि्डयों व फाका का प्रभाव, कई स्थानों पर पीले रंग की टिड्‌डी भी

तारानगर के गांव बांधरान, ढाणी मोतीसिंह व कालवास में पीले रंग की टिडि्डयों का पड़ाव रहा। चूरू के पीथिसर, जसरासर, दूधवामीठा, कोटवादताल, घमेरी, घंटेल, ढाढर, चलकोई बणीरोतान, बीनासर, भामासी व देपालसर में टिड्‌डी व फाका नियंत्रित किया गया।

राजगढ़ के गांव रतनपुरा, मिठड़ी केशरीसिंह, राघा छोटी, थानमठुई, कांधरान व सिद्धमुख तथा सरदारशहर तहसील के गांव मेहरी राजियान, पातलीसर बड़ा, राणासर बीकान, हरपालसर व भीवसर में टिडि्डयां नियंत्रित की गई। इसी प्रकार बीदासर के सडूबड़ी, तेहनदेसर, ईयारा, बैनाथा व दड़ीबा तथा रतनगढ़ के गांव भानूंदा, बाढा की ढाणी, लाछड़सर, जालेऊ बड़ी, कांगड़, पाबूसर व हामूसर में फाका नियंत्रण की कार्रवाई की गई।

लाछड़सर सहित आसपास के गांवों में टिड्‌डी दलों के पड़ाव के बाद अब फाका किसानों के लिए आफत बन रहा है। एक पखवाड़े से लाछड़सर, परसनेऊ, आलसर, भानूदा, सिकराली, बंदवा आदि के खेतों व रोही में टिड्‌डी दलों ने पड़ाव डाला था, यहां अंडे दिए थे।

कृषि विभाग के अधिकारियों ने टिडि्डयों को नष्ट कर दिया, लेकिन अब अंडों से फाका निकलने लगा है, जो फसलों को नुकसान पहुंचा रहा है। पटवारी भगवानदास व ओंकारमल बिस्सू ने बताया कि टिड्डी पड़ाव वाले जगहों पर फाका की सूचना पर जिला कृषि अधिकारी सुरेंद्र मारु के निर्देशन में सहायक कृषि अधिकारी सोहनलाल सेपट, जगदीशप्रसाद यादव, कृषि पर्यवेक्षण नवल शर्मा, सुनितकुमार, कृषक मित्र नरेश रंगा, सहकारी समिति सहायक ओमप्रकाश बिस्सु आदि ने किसानों के सहयोग से करीब 20 हैक्टेयर में कीटनाशक का छिड़काव कर नियंत्रण की कार्रवाई की।

ग्रामीण क्षेत्रों में शनिवार को भी टिडि्डयां मंडराती रही। राघा छोटी, थानमठुई, बिसलाण, राघा बड़ी, भाकरां, लंबोर आदि गांवों में टिडि्डयों ने फसलों को नुकसान पहुंचाया। राघा छोटी के अशोक पूनिया, एडवोकेट राकेश पूनिया व धर्मवीर सहारण ने बताया कि शुक्रवार व शनिवार को टिडि्डयों के दल ने राघा छोटी, थानमठुई व बिसलाण गांव की रोही में पड़ाव डालकर फसलों को नुकसान पहुंचाया।

नेतराम मेहरा ने बताया कि भाकरां गांव की रोही में भी टिड्‌डी दल ने पड़ाव डाला। गुलपुरा के नवीन रेपसवाल ने बताया कि लूटाणा मगनी की रोही में टिडि्डयां लगातार फसलों को नुकसान पहुंचा रही है। शुक्रवार रात कृषि विभाग के अधिकारियों के सहयोग से टिडि्डयों के दल पर कीटनाशक का छिड़काव कर उन्हें नियंत्रण किया।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें