पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sikar
  • Churu
  • Making English Liquor From Spirit And RML From Spirit, Would Have Pressed Their Paves In The Field, Would Have Removed Them If The Demand Came.

अवैध शराब बनाने की फैक्ट्री पकड़ी:स्पिरिट से देसी व आरएमएल से अंग्रेजी शराब बनाते, उनके पव्वे खेत में दबा देते, डिमांड आती तो निकाल कर दे देते

सुजानगढ़- चूरू8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

आबकारी पुलिस ने ढाणी ईयारा में गुरुवार को अवैध शराब बनाने की फैक्ट्री पकड़ी। मौके से अवैध शराब बनाने के सामान सहित ढक्कन, सील व बोतल आदि जब्त किए। मुख्य आरोपी फरार हो गया जबकि मौके से उसके भतीजे को गिरफ्तार किया। अवैध शराब बनाने के बाद पव्वे खेत में मिट्टी खोदकर छिपाकर रखते। ऑर्डर होने या अन्य जगह सप्लाई करने के दौरान मिट्टी खोदकर बोतलें निकालते थे।

सुजानगढ़ आबकारी निरीक्षक कीर्ति सोनी ने बताया कि जिला आबकारी अधिकारी संजीव पटावरी के निर्देशानुसार में उन्होंने व प्रहराधिकारी रतनगढ़ कमल सिंह ने टीम के साथ कार्रवाई को अंजाम दिया। बुधराम नायक पुत्र हरिराम नायक की ढाणी ईयारा में दबिश दी गई। तीन दिन पहले सूचना मिली थी कि यहां अवैध शराब की फैक्ट्री चलती है। उसके बाद रैकी करवाकर छापा मारा।

300 पव्वे और 200 बोतल

खेत में तलाशी लेने पर कई सामान दिखने पर पुष्टि हुई। उसके बाद खेत में जगह-जगह मिट्‌टी खोदकर नकली शराब निकाली गई। यहां एक पैकिंग मशीन, 20 लीटर स्पिरिट, रॉयल क्लासिक आरएमएल 130 पव्वे, 30 पव्वे आरएसजीएसएम देशी मदिरा, खाली बारदाना में आईबी-एमसीडी के 300 पव्वे, 200 बोतल काउंटी क्लब व काफी मात्रा में अवैध शराब निर्माण में प्रयुक्त आईबी-एमसीडी के पीपी सील बरामद की गई। जिला आबकारी अधिकारी संजीव पटावरी ने बताया कि मामले में जांच कर रहे हैं कि ये फैक्ट्री कब से चल रही है। फैक्ट्री की कड़ी कहां-कहां जुड़ी है व माल सप्लाई होता है। मौटे तौर पर ये अवैध शराब की फैक्ट्री क्षेत्र के अंतिम छोर के अंदर के गांव के खेतों में लगाते हैं।

भतीजा भी कर रहा था सहयोग

आबकारी पुलिस ने बताया कि आरोपी के भतीजे रतनलाल पुत्र तुलसाराम नायक को गिरफ्तार किया है। प्रारंभिक पूछताछ में रतनलाल ने बताया कि ईयारा गांव में दो अन्य व्यक्ति और शामिल हैं। यहां स्पिरिट से देशी व आरएमएल से अंग्रेजी शराब का निर्माण होना पाया गया। बता दें कि कुछ दिन पहले भी इसी क्षेत्र सुजानगढ़-रतनगढ़ के बीच अवैध शराब की फैक्ट्री व भारी मात्रा में शराब की बरामदगी की गई थी।

खबरें और भी हैं...