पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना:प्रवासियों को उद्योग स्थापित करने के लिए मिलेगा ऋण जिला उद्योग केंद्र में ऑनलाइन आवेदन कर ले सकते हैं

चूरू3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सेवा व विनिर्माण क्षेत्र के लिए अधिकतम 10 करोड़ रुपए तक का ऋण

कोरोना संक्रमण काल के दौरान लगे लॉकडाउन के कारण अपना काम-धंधा छोड़कर घर लौटे जिले के प्रवासियाें को स्वयं का उद्योग स्थापित करने के लिए जिला उद्योग केंद्र की सहायता से ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा। मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना के तहत ऋण प्राप्त करने के लिए संबंधित व्यक्ति को जिला उद्योग केंद्र में ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिला उद्योग केंद्र महाप्रबंधक योगेश कुमार शर्मा ने बताया कि योजना के तहत व्यापार के लिए अधिकतम एक करोड़ रुपए तथा सेवा क्षेत्र, विनिर्माण क्षेत्र के लिए अधिकतम 10 करोड़ रुपए तक का ऋण उपलब्ध कराया जाता है। योजना का उद्देश्य प्रदेश में उद्यमों की सरल स्थापना व सभी वर्गों के व्यक्तियों को रोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराने के लिए बैंकों के माध्यम से ब्याज अनुदान युक्त ऋण उपलब्ध कराना है।

योजना के तहत स्वयं के उद्यम (विनिर्माण, सेवा, व्यापार) की स्थापना अथवा स्थापित उद्यम के विस्तार, विविधिकरण का आधुनिकीकरण के उद्देश्य के लिए संयत्र व मशीन, वर्क शेड/भवन, फर्नीचर, उपकरण, कच्चे माल के लिए कम लागत पर ऋण उपलब्ध करवाया जाता है।

इस योजना में ऋण लेने के लिए ये हो सकेंगे पात्र
जिला उद्योग केंद्र महाप्रबंधक योगेश कुमार शर्मा ने बताया कि व्यक्तिगत आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष या अधिक हो, पंजीकृत स्वयं सहायता समूह, भागीदार फर्म, एलएलपी फर्म, पंजीकृत कंपनी हो तथा आवेदक के परिवार में कोई भी सदस्य केन्द्रीय/ राजकीय रोजगारमूलक अनुदान योजना में विगत पांच वर्षों से लाभान्वित न हो तथा वित्तीय संस्थान के दोषी नहीं होना चाहिए।

sso.rajasthan.gov.in पर ऑनलाइन करें आवेदन
मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना के तहत ऋण के इच्छुक प्रवासी को आवेदन ऑनलाइन करना होगा। आवेदन के साथ फोटो, जन्मतिथि, शैक्षणिक प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, उद्योग अधार संलग्न करना आवश्यक है। आवेदन पत्र sso.rajasthan.gov.in पर मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना के (MLUPY) ICON के माध्यम से ऑनलाइन भरा जाएगा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें