मौसम / मानसून ने पलटा रुख, पांच दिन में 12.1 डिग्री बढ़ा तापमान, बीकानेर के बाद प्रदेश में चूरू सबसे गर्म

X

  • पश्चिमी की शुष्क हवाओं के कारण बढ़ रहा पारा, 5 दिन में 32.8 से 44.90 हुआ दिन का तापमान

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

चूरू. मानसून पांच रोज पहले दस्तक देकर चला गया। गड्ढे में बसे प्यालेनुमा शहर चूरू में दिन का तापमान पांच दिनों में 12.1 डिग्री तक बढ़ गया। ऐसा इसलिए हुआ कि पश्चिमी से आने वाली हवाएं शुष्क हैं, जिसके कारण चूरू में तापमान बढ़ गया। मंगलवार को दिन का तापमान 44.9 डिग्री रहा, जबकि 26 जून को दिन का तापमान 32.8 डिग्री था। 

मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को चूरू, बीकानेर के बाद प्रदेश का दूसरा गर्म शहर रहा। 29 जून को चूरू प्रदेश का सबसे गर्म शहर था। चूरू व बीकानेर के दिन के तापमान में मात्र 0.1 डिग्री का अंतर है। लगातार बढ़ रही गर्मी के कारण लोगों की दिनचर्या प्रभावित हो रही है। लोग फिर से सुबह-शाम बाहर निकल रहे है, जबकि दोपहर को बाजार में आवागमन अन्य दिनों की तुलना में कम है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को चूरू का अधिकतम 44.9 एवं न्यूनतम तापमान 30.1 डिग्री रहा।

चूरू में गर्मी की वजह : वन क्षेत्र कम, मिट‌्टी के कण सूक्ष्म और जिले में नदी-नाले भी नहीं
लोहिया कॉलेज के सहआचार्य डाॅ. रविंद्र बुडानिया का कहना है कि चूरू में भीषण गर्मी के पीछे बड़ा कारण यह है कि यहां वनस्पति नाम मात्र की है। सिंचाई तंत्र नहीं। पेड़-पौधों की संख्या बेहद कम है, इससे हीट ज्यादा है। यहां की बालू के कण काफी सूक्ष्म है, ये हल्की सी धूप से ही गर्म हो जाती है। सूरज की गर्मी सीधी पड़ रही है और पश्चिम की तरफ से गर्म हवाएं चलने से गर्मी का सीधा असर यहां पड़ता है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना