पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कुसुम योजना:अब मकान व दफ्तरों की छतों पर सोलर ऊर्जा प्लांट के लिए केन्द्र सरकार देगी 40 प्रतिशत तक अनुदान

चुरु2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • केंद्र सरकार की ओर से संशोधन करने के बाद अब आम आदमी भी ले सकेंगे लाभ

केंद्र सरकार की कुसुम योजना के तहत अब किसानों के साथ ही आम आदमी भी सोलर एनर्जी प्लांट लगाकर बिजली का उत्पादन कर सकेगा। केंद्र सरकार की ओर से हाल ही में योजना में संशोधन किया गया है। इससे अब ऐसे लोग जिनके पास कृषि भूमि नहीं है वह अपने घर या कार्यालय या कारखाना की छत पर भी सोलर पावर एनर्जी प्लांट लगा सकेंगे। ऐसे लोगों को सरकार की ओर से 20 से 40 प्रतिशत तक का अनुदान उपलब्ध करवाया जाएगा। जानकारी के अनुसार योजना के तहत किसानों के साथ सोलर पावर एनर्जी प्लांट लगाने वाले आमजन भी पंजाब नेशनल बैंक की नजदीकी शाखा से लोन ले सकते हैं। स्कीम को रिवाइज तरीके से 2022 तक लागू किया गया है । शर्त यह है कि पावर प्लांट लगाने वाले व्यक्ति को बिजली निगम के दफ्तर के नजदीक ही प्लांट लगाना होगा, ताकि निगम को पैदा की गई बिजली खरीदने में किसी तरह की समस्या नहीं हो। ऐसे मिलेगी सब्सिडी : अधिकारियों की माने तो तीन किलोवाट तक के सोलर उत्पादक प्लांट लगाने के लिए सरकार की ओर से 40% अनुदान दिया जाएगा। तीन से 10 किलोवाट के सोलर प्लांट लगाने वाले व्यक्ति को लागत की 20 प्रतिशत सब्सिडी उपलब्ध करवाई जाएगी। ग्रुप हाउसिंग में 500 किलोवाट तक के सोलर प्लांट लगाने के लिए अधिकतम 20 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी।

एक किलोवाट क्षमता के पावर प्लांट लगाने की लागत 50 हजार रुपए आएगी
स्कीम में एक किलोवाट तक के सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए प्रोजेक्ट लागत 50000 रुपए तक है। इसमें से 40 प्रतिशत सब्सिडी की राशि 20000 रुपए कम करने के बाद ग्राहक को लगभग 30000 भरने होते हैं। ग्राहक तीन किलो वाट सोलर प्लांट लगाकर उत्पादन होने वाली सोलर एनर्जी से औसतन तीन से चार हजार प्रति माह बचा सकता है।
ऐसे करें आवेदन : पावर प्लांट लगाने वाले आम आदमी को मंत्रालय की वेबसाइट, राज्य उद्यान विभाग, अपने नजदीकी डिस्कॉम या ग्रिड स्टेशन के द्वारा या सरकार द्वारा एप्रूव्ड सोलर एजेंसी से पूरी जानकारी मिल सकती है। योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। जो बैंक लोन के जरिए स्कीम का फायदा उठाना चाहते हैं उन्हें बैंक में आवेदन करना होगा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें