पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बदलाव:अब बैंक खाते में न्यूनतम राशि रखनी होगी बीमा में थर्ड पार्टी कवर लेना आवश्यक नहीं

चूरू14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक अगस्त से बदले कई नियम, जानिए इन बदलावों से हमारे पर क्या असर

एक अगस्त से कई नियम कायदों में बदलाव हो गया है। इन बदलावों के चलते अब आपको अपने बैंक खाते में न्यूनतम राशि भी रखना जरूरी हो गया है। वहीं ई-कॉमर्स कंपनियों पर भी नए नियम लागू हो गए है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और कार-बाइक बीमा से जुड़े नियम भी शनिवार से बदल गए। इसके अलावा बीमा में अब थर्ड पार्टी कवर लेना जरूरी नहीं होगा।

वहीं 31 जुलाई को निवेश में कर छूट पाने की समय सीमा, टीडीएस विवरण देने की तिथि, सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाने और डाक विभाग में छोटी बचत पर जुर्माने की मियाद भी खत्म हो गई है। बदले हुए कई नियम हम पर सीधा असर डालने वाले हैं।
खाते में न्यूनतम बैलेंस नहीं रखने पर लगेगा शुल्क : कोरोना महामारी व लॉकडाउन के चलते केन्द्र सरकार ने पूर्व में बैंक खातों में न्यूनतम बैलेंस में छूट प्रदान की थी। इसकी समय सीमा 31 जुलाई तक तय की गई थी, जो अब समाप्त हो चुकी है। ऐसे में अब बैंक के नियमों के अनुसार उपभोक्ता को अपने खाते में न्यूनतम राशि रखनी होगी, ऐसा नहीं करने पर बैंक उपभोक्ता से शुल्क वसूल करेगा। इसके अलावा नकद निकासी पर भी शुल्क वसूलने की तैयारी की जा रही है।

ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए नए नियम
ई-कॉमर्स कंपनियों को एक अगस्त से यह बताना जरूरी हो गया है कि वे कौन-कौनसे उत्पाद की बिक्री कर रही है तथा इन उत्पादों को कहां बनाया जा रहा है। इससे स्वदेशी उत्पादों को बढ़ावा मिलेगा। इधर, एक अगस्त से कार-बाइक के इंश्योरेंस से जुड़े नियम भी बदल गए हैं। अब वाहन खरीदते समय कार के लिए तीन साल और बाइक के लिए पांच साल का थर्ड पार्टी कवर लेना अनिवार्य नहीं होगा। इससे वाहन खरीदारों को राहत मिलेगी।

किसानों को तीसरी किस्त के मिलेंगे 2000 रुपए
सरकार एक अगस्त से पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खातों में 2000 रुपए की छठी किस्त भेजने वाली है। केन्द्र सरकार की योजना के तहत एक साल में एक किसान को 6000 रुपए 2000-2000 हजार रुपए तीन किस्तों में दिए जाते हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - धर्म-कर्म और आध्यामिकता के प्रति आपका विश्वास आपके अंदर शांति और सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर रहा है। आप जीवन को सकारात्मक नजरिए से समझने की कोशिश कर रहे हैं। जो कि एक बेहतरीन उपलब्धि है। ने...

और पढ़ें