पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धर्म:कृष्ण सुदामा प्रसंग पर कथा वाचक ने कहा- निस्वार्थ भाव ही मित्रता को बनाता है महान

चूरू5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पड़िहारा में भागवत कथा का समापन, साहवा में कृष्ण-रुक्मणि विवाह का प्रसंग सुनाया

कस्बे के श्रीतालवाले बालाजी मंदिर प्रांगण में चल रही सात दिवसीय भागवत कथा का समापन मंगलवार शाम काे हुआ। कथा वाचक पंडित संजय शर्मा ने कहा कि निस्वार्थ भाव ही मित्रता को महान बनाता है। उन्होंने कृष्ण सुदामा की मित्रता पर बोलते हुए कहा कि इनकी मित्रता में स्वार्थ नहीं था, इसलिए भी आज इनकी मित्रता की गाथा गाई जा रही है।

इस दौरान कृष्ण-सुदामा की झांकी भी सजाई गई। कथा के प्रारंभ में मुख्य यजमान मुन्नीदेवी रूपचंद प्रजापत, द्रोपतीदेवी माणकचंद भोड़ीवाल, विमलादेवी नागरमल दूमीवाल, गायत्रीदेवी कालूराम माली, पार्वतीदेवी चेतनराम, भंवरीदेवी पन्नालाल, बजीदेवी नथमल, प्रियंकादेवी आशीष ने व्यासपीठ की पूजा-अर्चना की।

डाबड़ी बड़ी स्टैंड पर चल रही भागवत कथा में भगवान कृष्ण-रुक्मणी के विवाह का प्रसंग सुनाया गया। इस दाैरान कृष्ण व रुक्मणि का रूप धारण किए हुए कलाकाराें ने नृत्य भी किया। दाेनाें काे देखकर पंडाल में महिलाओं ने नृत्य किया। कथावाचक सुगना बाइसा ने कृष्ण-सुदामा की मित्रता का प्रसंग सुनाते हुए कहा कि सच्चा मित्र की परख विपत्ति में ही हाेती है। कृष्ण-रुक्मणी विवाह का प्रसंग सुनकर पंडाल में उपस्थित महिलाएं भाव-विभाेर हाे गई। गौशाला अध्यक्ष मांगीलाल धायल, रतन सैनी, सुरेंदसिंह ने कथा के प्रारंभ व्यासपीठ की पूजा-अर्चना की।

बोबासर में भागवत कथा का समापन, कथा वाचक में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पर दिया जोर

गांव बाेबासर के ठाकुरजी मंदिर में चल रही भागवत कथा के अंतिम दिन बुधवार काे कथावाचक आचार्य जयनारायण शास्त्री ने कहा कि जीवन में कथा करवाना भी बड़ा पुण्य है, इससे पापों से मुक्ति मिलती है। भागवत कथा का महत्व बताते हुए कहा कि दुनिया में यदि कोई सत्य है, तो ईश्वर है और ईश्वर के अलावा कोई सत्य नहीं है।

उन्होंने भागवत का विस्तार से वर्णन करते हुए कहा कि भागवत सुनने से व्यक्ति के पाप नष्ट होते हैं तथा पूर्वजों की आत्माओं को मोक्ष प्राप्त होता है। उन्होंने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं पर जोर देते हुए कहा कि एक बेटी दो परिवारों का नाम रोशन करती है।

इस दौरान मुख्य अतिथि सालासर हनुमान सेवा समिति के अध्यक्ष यशोदानंदन पुजारी ने कथावाचक का स्वागत किया, वहीं किशनदास ने पुजारी का सम्मान किया। इस दौरान मनोज पुजारी, बबलू पुजारी का महावीर शर्मा, मनोज शर्मा, दलिपदान व नत्थूसिंह ने सम्मान किया। यशोदानंदन पुजारी ने कहा कि भागवत कथा में मिलने वाले धार्मिक ज्ञान को केवल यहां तक ही सीमित न रखकर इसको बांटना चाहिए, साथ ही जीवन में भी उतारना चाहिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser