पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

लापरवाही:अनलॉक-1.0 के पहले ही दिन गाइडलाइन भूल गए लोग, गुटका तंबाकू की दुकानों पर जमकर उमड़ी भीड़

चूरू5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सरदारशहर. सोमवार को एसबीआई के सामने भीड़ लगी रही। लोगों ने सोशल डिस्टेंस का ध्यान नहीं रखा।
  • जिले में कई जगह दुकानदारों ने भी मास्क लगाने की औपचारिकता ही निभाई, खरीदारी करने वालों ने भी बरती लापरवाही

जिले में अनलॉक-1.0 के पहले ही दिन सोमवार को बाजारों में निकले लोग गाइडलाइन को भूल गए। बाजारों में अन्य दिनों की तुलना में लोगों की भीड़ भी अधिक रही। अधिकतर लोग बिना मास्क और सोशल डिस्टेंस के खरीदारी करते नजर आए। जिला मुख्यालय पर सुबह से ही बाजार में लोगों की भीड़ आने लगी। दुकानों पर अधिकतर दुकानदारों व उनके यहां काम करने वालों ने मास्क की औपचारिकता ही निभाई। मास्क लगा रखे थे, लेकिन गले में लटके रहे। बाजार में खरीददारी करने आए लोगों ने भी सोशल डिस्टेंस और मास्क पहनने की जहमत नहीं उठाई। बिना मास्क के आने वाले लोगों को सामान नहीं बेचने सहित अन्य कई प्रकार की हिदायत देने वाली पुलिस ने भी शहर में इसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की। सफेद घंटाघर पर बर्फ के गोले सहित अन्य सामान बेचने वालों के पास आने वाले लोग भी लापरवाह रहे। कुछ दुकानों को छोड़कर सोशल डिस्टेंस व मास्क की पालना नहीं हुई। अनलॉक-1.0 के पहले दिन सोमवार को सभी बाजारों में ग्राहकों की चहल-पहल रही, परंतु सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल नहीं रखा गया। सब्जी की रेहड़ी हो चाहें, अन्य किसी सामान की दुकान हो, वहां पर ग्राहकों की भीड़ उमड़ी रही। सामान खरीदते वक्त सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल नहीं रखा गया। कपड़ों की सेल, सब्जी की रेहड़ियों व दुकानों पर ग्राहक ध्यान नहीं रख रहे हैं। वहीं दुकानदार भी इसे लेकर ज्यादा सचेत नहीं हैं। अनलॉक के पहले दिन लोगों ने छूट का गलत फायदा उठा लिया। सोशल डिस्टेंस तो पूरी तरह से ही भूल गए। कुछ दुकानें दोपहर दो बजे बंद हुई। बाकी खुली रही। सब्जी मंडी में लोग बिना मास्क नजर आए। बैंकों में काफी भीड़ रही। 

चूरू. घंटाघर पर कई दुकानदार व ग्राहक बिना मास्क दिखाई दिए।
चूरू. घंटाघर पर कई दुकानदार व ग्राहक बिना मास्क दिखाई दिए।

राजलदेसर में व्यापारियों ने खोली कॉम्पलेक्स की दुकानें, पुलिस ने बंद करवाई, तारानगर में पुलिस ने बिना मास्क घूमते 7 लोगों के चालान काटे
 अनलॉक-1 के तहत स्पष्ट दिशा-निर्देशों की जानकारी के अभाव सोमवार सुबह कई व्यापारियों ने कॉम्पलेक्स के अंदर की दुकानों को खोल लिया। सुभाष चौक रामदेवजी मंदिर के सामने आशीर्वाद प्लाजा की अधिकतर दुकानें खुलने की सूचना मिलने पर कार्यवाहक मजिस्ट्रेट व नायब तहसीलदार सुभाष कुल्हरि ने तुरन्त पुलिस को मौके पर भेजा तथा व्यापारियों को समझाइश कर दुकानों को बंद करवाया।
व्यापारियों ने प्रशासन पर कस्बे में दोहरी नीति अपनाना जाने की बात कहते हुए विरोध भी जताया। नायब तहसीलदार कुल्हरि ने बताया कि कॉम्पलेक्स की दुकानों को खोलने की अनुमति देने के संबंध में अभी तक कोई स्पष्ट निर्देश प्राप्त नहीं हुए है। ऐसे में बाजार पूर्व की भांति ही खोल जाएंगे।
 अनलॉक-1.0 के पहले दिन ही बाजारों में लोग सोशल डिस्टेंस की अनदेखी करते नजर आए। एसबीआई के आगे लोग कतार में एक-दूसरे से सट कर खड़े नजर आए। दुकानों पर खरीदारी करने वाले लोग भी समूह में खड़े होकर खरीदारी करते रहे। कुछ दुकानदारों तक ने मास्क नहीं लगा रखा था। थानाधिकारी महेन्द्रदत्त शर्मा ने बताया कि एडवायजरी की पालना नहीं की तो कार्रवाई की जाएगी।
 क्षेत्र में अनलॉक-1.0 के पहले दिन बाजारों में अन्य दिनों के मुकाबले लोगों की चहल-पहल ज्यादा रही। कुछ स्थानों पर सोशल डिस्टेंस की पालना नहीं होने पर मौके पर पहुंचे पुलिसकर्मियों ने उन्हें समझाइश की। बाजारों में बिना मास्क लगाए घूमने पर पुलिस ने सात लोगों के चालान काटकर जुर्माना भी वसूला। पार्क खुले, लेकिन इक्का-दुक्का लोग ही नजर आए।
लॉकडाउन के बाद से सोमवार को पहली बार सुबह आठ से शाम पांच बजे तक बाजार खुले। नौ घंटे तक खुली दुकानों के कारण बाजार में हर दिन की तुलना में अधिक चहल-पहल रही। सुबह आठ से 10 बजे तक लोगों का आवागमन काफी कम रहा तथा व्यापारियों की बिक्री भी कम हुई। मगर 10 बजे से दोपहर एक बजे तक व्यापारिक गतिविधियां परवान पर रही। बाद में शाम चार से पांच बजे तक फिर खरीददारों की भीड़ देखी गई। बैंकों के आगे भी लोगों की भीड़ रही। बैंकों में आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग करके ही प्रवेश दिया गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें