पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

ऑनलाइन पंजीयन:समर्थन मूल्य पर मूंग व मूंगफली की खरीद के लिए कल से होंगे ऑनलाइन पंजीयन

चूरू4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 1 नवंबर से मूंग व 18 से होगी मूंगफली की खरीद, एक किसान 25 क्विंटल तक उपज बेच सकेग

क्रय-विक्रय सहकारी समिति ने सरकार से आदेश मिलने के बाद मूंग व मूंगफली की समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। किसान इसके लिए 20 अक्टूबर से ई-मित्र केन्द्रों पर ऑनलाइन पंजीयन करवा सकते हैं। क्रय-विक्रय सहकारी समिति उप रजिस्ट्रार राजेन्द्र सैनी ने बताया कि किसान ई-मित्र केंद्र पर जरूरी प्रक्रिया पूर्ण कर समर्थन मूल्य पर उत्पादन बेचने के लिए पंजीयन करा सकते हैं।

मूंग व मूंगफली की 90 दिनों तक अलग-अलग खरीद होगी। जिले में चूरू, तारानगर, सुजानगढ़, सरदारशहर, रतनगढ़ व सादुलपुर के 6 केंद्रों के अलावा कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए 20 उप केंद्रों पर भी ग्राम सेवा सहकारी समिति के सहयोग से खरीद की जाएगी, जिनकी स्वीकृति के लिए रिपोर्ट बनाकर भेजी गई है।

मूंग की खरीद एक नवंबर व मूंगफली की 18 नवंबर से शुरू होगी। मूंगफली का समर्थन मूल्य 5275 रुपए तथा मूंग का 7196 रुपए है। एक किसान से अधिकतम 25 क्विंटल तक मूंग व मूंगफली की खरीद की जाएगी। पंजीयन के बाद किसानों को टोकन जारी किए जाएंगे। उसके आधार पर खरीद होगी। भुगतान सीधे किसान के बैंक खाते में किया जाएगा।

पंजीयन के लिए जरूरी दस्तावेज : मूल गिरदावरी रिपोर्ट, बैंक खाते की पासबुक, जन आधार कार्ड, किसान का मोबाइल नंबर, जो आधार कार्ड व बैंक खाते से लिंक हो।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें