पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

टीबी मुक्त भारत अभियान:आरोग्य साथी एप से टीबी मरीजों को रोग से जुड़ी सभी जानकारियां मिलेंगी

चूरू21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पंजीकृत मरीजों के लिए पोर्टल की तरह काम करेगा यह एप

टीबी मरीजों को राहत देने के लिए सरकार ने नया कदम उठाया है। टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत टीबी आरोग्य साथी एप तैयार किया है। इसके जरिए टीबी रोग से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त हो सकेगी। सीएमएचओ डॉ. मनोज शर्मा ने बताया कि टीबी आरोग्य साथी एप यह ऐसा प्लेटफार्म होगा, जिस पर टीबी से जुड़ी हर जानकारी प्राप्त होगी। टीबी का मरीज यूजर आईडी का प्रयोग कर इस एप का प्रयोग सकेगें। इसके जरिए क्षय रोगी अपने इलाज से लेकर निक्षय पोषण योजना के तहत सरकार से मिलने वाली धनराशि की जानकारी भी प्राप्त कर सकेगें।

जो भी पंजीकृत रोगी होंगे, उनके लिए यह एप पोर्टल की तरह कार्य करेगा। जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. भंवरी देवी ने बताया कि आरोग्य साथी एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। मांगी गई सूचना देने के बाद रोगी को क्षय रोग से संबंधित सभी सूचनाएं प्राप्त की जा सकती है। इस एप के माध्यम से क्षय रोगी अपनी बीमारी के संबंध में सभी सूचना घर बैठे प्राप्त कर सकता है।

परीक्षण से लेकर उपचार व योजनाओं की भी जानकारी : टीबी आरोग्य साथी एप पर टीबी परीक्षण, उपचार विवरण, विभिन्न प्रोत्साहन योजनाओं के तहत देय राशि का विवरण, स्वास्थ्य प्रदाता तक पंहुचने और उपचार की जानकारी ले सकेगा। इसके अलावा टीबी की जांच, उपचार की नजदीकी सुविधा, बीमारी के जोखिम का आंकलन करने के लिए स्क्रीनिंग टूल, पोषण संबंधी सहायता और परामर्श भी प्राप्त किया जा सकता है। इसके अलावा रोगी सवाल भी पूछ सकेंगे।

खबरें और भी हैं...