दस दिन बाद आई वैक्सीन:इसलिए 1.80 लाख लोगों के सेकंड डोज ड्यू, टीकाकरण में जिला प्रदेश में 14वें से 17वें नंबर पर आया

चूरू2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
घांघू सीएचसी में वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन कक्ष के आगे लगी कतार। - Dainik Bhaskar
घांघू सीएचसी में वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन कक्ष के आगे लगी कतार।
  • 18 सितंबर के बाद 29 सितंबर को लगे वैक्सीनेशन कैंप, 10278 डोज लगाई, आज 165 केंद्रों पर 30 हजार टीके लगाए जाएंगे
  • सीएमएचओ बोले-वैक्सीन नहीं मिलने से रूका था अिभयान

जिले को 10 दिन बाद वैक्सीन मिली। बुधवार से पहले जिले में 18 सितंबर को 1400 लोगों को टीका लगाया गया था। इसके बाद जिले को वैक्सीन नहीं मिली। 10 दिन तक कोई वैक्सीनेशन कैंप नहीं लगने के कारण कुल डोज लगाने के मामले मेें चूरू जिला प्रदेश में पिछड़कर 14 से 17वें नंबर पर पहुंच गया है। जिले में अब तक 15.90 लाख डोज लगाई जा चुकी हैं, जबकि संभाग के श्रीगंगानगर में 16.20 लाख व हनुमानगढ़ जिले में 15.99 लाख डोज लगाई जा चुकी हैं। 10 दिन पहले संभाग के ये दोनों जिले चूरू से पीछे थे।

संभाग में बीकानेर के बाद चूरू दूसरे नंबर था, अब चूरू जिला संभाग के चार जिलों में अंतिम नंबर पर है। कुल डोज लगाने के मामले में प्रदेश में चूरू से आगे जयपुर प्रथम, जयपुर द्वितीय, जोधपुर, अलवर, नागौर, सीकर, अजमेर, उदयपुर, भीलवाड़ा, झुंझुनूं, बाड़मेर, कोटा, भरतपुर, श्रीगंगानगर एवं हनुमानगढ़ जिला आगे हैं। गुरुवार को 165 केंद्रों पर 30 हजार डाेज लगाई जाएंगी।

बीकानेर संभाग में चूरू जिला सबसे नीचे आया, 10 दिन पहले दूसरे नंबर पर था
10 दिन से चूरू को वैक्सीन नहीं मिल पाने के कारण 1.80 लाख लोगों को सेकंड डोज ड्यू हो गए हैं। यानी इन लोगों का सेकंड डोज के लिए नंबर आ गया है, मगर अभी एक सप्ताह तक इतने लोगों को डोज लगना मुश्किल है, ऐसे में ये सेकंड डोज ड्यू रहने का दायरा बढ़ सकता है।

आरसीएचओ डॉ. विश्वास मथुरिया का कहना है कि 1.80 लाख लोगों का सेकंड डोज के लिए नंबर आ गया है। चूरू के हनुमानगढ़ व श्रीगंगानगर की तुलना में पिछड़ने के बारे में उनका कहना है कि चूरू जनसंख्या के हिसाब से नहीं पिछड़ा है। यहां 80 फीसदी लोगों को फर्स्ट डोज लग चुके हैं। जिले में वैक्सीनेशन योग्य आबादी 15.31 लाख है।

प्रदेश मुख्यालय से वैक्सीन की और मांग करेंगे : सीएमएचओ
सीएमएचओ डॉ. मनोज शर्मा का कहना है कि ओवरऑल चूरू वैक्सीनेशन में अच्छी पोजीशन में है। 80% लोगों को फर्स्ट डोज लग चुकी हैं। वैक्सीनेशन बढ़ाने के लिए मुख्यालय से वैक्सीन की मांग की जाएगी।

आज चार तहसीलों में होगा वैक्सीनेशन
आरसीएचओ डॉ. मथुरिया ने बताया कि गुरुवार को जिले में 165 केंद्रों पर 30 हजार डोज लगाई जाएंगी। सुजानगढ़, रतनगढ़, राजगढ़ एवं सरदारशहर तहसील के 165 केंद्रों पर वैक्सीन लगाई जाएगी। इनमेें से 22 केंद्रों पर को-वैक्सीन की डोज लगाई जाएगी। इधर, बुधवार को चूरू व तारानगर तहसील के 53 केंद्रों पर 10278 लोगों को वैक्सीन लगाए गए। जिले में बुधवार को 3573 लोगों को फर्स्ट डोज लगाए गए।

...एक और बड़ी चिंता
जिले में 102 डेंगू पॉजिटिव मिल चुके

कलेक्टर सांवर मल वर्मा ने जिले में मौसमी बीमारियों के बढ़ते प्रकरणों को देखते हुए सीएमएचओ, पीएमओ सहित सभी नगर निकाय अधिकारियों को आवश्यक उपाय करने के निर्देश दिए हैं। बुधवार को इस संबंध में आयोजित बैठक में कलेक्टर ने बताया कि जिले में 102 लोगों के डेंगू पॉजिटिव पाए जाने की सूचना है। ऐसे में मौसमी बीमारियों के प्रकोप की आशंका को हल्के में नहीं लिया जा सकता है।

बचाव एवं उपाय के समुचित उपाय किए जाने की जरूरत है। उन्होंने जिले में ज्यादा प्रकोप वाले संभावित व चिह्नित स्थानों पर फोगिंग करने, एंटी लार्वा गतिविधियां करने, संबंधित लक्षणों वाले रोगियों का समुचित उपचार करने, जागरुकता गतिविधियों को बढाने के निर्देश संबधित अधिकारियों को दिए हैं। इस दौरान सीएमएचओ डॉ मनोज शर्मा, पीएमओ डॉ एफएच गौरी, कमिश्नर अभिलाषा सिंह सहित अधिकारीगण मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...