पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

7 जगह हुआ ड्राय रन:16 से चूरू, रतनगढ़, सुजानगढ़ व राजगढ़ में शुरू होगा वैक्सीनेशन

चूरू3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 16 जनवरी को दिक्कत नहीं आए इसलिए कमियों को दूर किया

जिले में 16 जनवरी से होने जा रहे कोविड-19 वैक्सीनेशन कार्यक्रम का संचालन सही ढंग से करने और वैक्सीनेशन की तैयारियों को लेकर बुधवार को जिले के सात चिकित्सा संस्थानों पर वैक्सीनेशन का ड्राय रन हुआ। जिला मुख्यालय पर डीबी अस्पताल में बीडीओ की देखरेख में वैक्सीनेशन का ड्राय रन हुआ।

एसडीएम की चुनाव में व्यस्तता के चलते कलेक्टर सांवरमल वर्मा के निर्देश पर बीडीओ नारायण सुथार को ये जिम्मेदारी दी गई थी। अस्पताल अधीक्षक डॉ. एफएच गौरी ने बताया कि ड्राय रन में 16 जनवरी को ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों को ही बैठाया गया। बीडीओ सुथार ने बताया कि यहां पहले ड्राय रन हो चुका था। बुधवार को पूरी टीम ने वैक्सीनेशन की प्रक्रिया के बारे में बताया। वैक्सीनेशन लगाने की व्यवस्था को देखा गया। कमियों को दूर किया गया। जेनरेटर की व्यवस्था भी की गई ताकि बिजली जाने पर भी काम प्रभावित ना हो।

आरसीएचओ डॉ. अनीश कुरैशी ने बताया कि वैक्सीनेशन के बाद लाभार्थी को वैक्सीनेशन के आधे घंटे बाद तक निगरानी कक्ष में रख जाएगा। जिले में 16 जनवरी से होने जा रहे वैक्सीनेशन के पहले चरण में चार स्थानों पर वैक्सीनेशन किया जाएगा। प्री.रजिस्टर्ड स्वास्थ्य कार्मिकों को ही यह वैक्सीन लगाई जाएगी।

सीएमएचओ डॉ. मनोज शर्मा ने बताया कि 16 जनवरी को चूरू, रतनगढ़, सुजानगढ़ व राजगढ़ पर वैक्सीनेशन शुरू किया जायेगा। इसके अलावा 18 से 31 जनवरी तक जिले में चार संस्थानों पर ही वैक्सीनेशन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि बुधवार को वीसी में मिले निर्देशानुसार जिले में सप्ताह में चार दिन कोविड 19 वैक्सीनेशन किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि प्रथम चरण के वैक्सीनेशन में लाभान्वित होने के लिए स्वास्थ्य कार्मिकों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया है। बिना पूर्व पंजीयन के किसी को वैक्सीन नहीं दी जाएगी। प्रथम चरण में चिकित्सक, नर्सेज, एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी, चिकित्साकर्मियों व स्वास्थ्य मित्रों के वैक्सीनेशन किया जाएगा।

ड्राय रन में व्यवस्थाओं की जांच की, प्रतीकात्मक ताैर पर हैल्थ वर्कराें के लगाए टीके

राजकीय बगड़िया अस्पताल में वैक्सीनेशन के लिए ड्राय रन किया। सबसे पहले टीकाकरण के लिए पंजीकरण, फिर प्रतीक्षा के बाद नंबर आने पर आईडी जांच कर ड्राय रन किया। एसडीएम मूलचंद लूणिया की मौजूदगी में पीएमओ डॉ. सुरेशचंद्र कालानी, काेविड-19 के नोडल अधिकारी डॉ. रघुवीर तूनवाल की मौजूदगी में डॉक्टर-स्टाफ के 20 जनों पर ट्रायल किया गया।

वैक्सीनेशन के लिए राजकीय अस्पताल में बीडीओ दिलीप कुमार, बीसीएमओ डॉ राकेश जैन, पीएमओ डॉ. राजेंद्र गौड़ के निर्देशन में ड्राय रन हुआ। इसमें प्रतीकात्मक ताैर पर फ्रंट लाइन के 20 हैल्थ वर्कराें का टीकाकरण किया गया। डॉ. गौड़ ने बताया कि 20 वर्करों के मोबाइल पर मैसेज भेजे गए तथा वैक्सीनेशन की प्रक्रिया के तहत टीकाकरण किया गया।

रैफरल अस्पताल में वैक्सीनेशन का ड्राय रन हुआ। बीसीएमओ डॉ. हरकेश बुडानिया ने बताया कि ड्राय रन संपूर्ण प्रक्रिया काे अपनाने हुए सफलतापूर्वक किया गया। इस दौरान विकास अधिकारी सुखदेवसिंह, सीएचसी प्रभारी डॉ. उम्मेदसिंह पूनिया आदि मौजूद थे।

राजकीय अस्पताल में बीडीओ दुर्गाराम पारीक, बीसीएमओ डॉ. विकास सोनी की देखरेख में ड्राय रन हुआ। गाइडलाइन के अनुसार सभी प्रकिया अपनाने हुए सुगमत के साथ 100 फ्रंटलाइन वर्कराें प्रतीकात्मक ताैर पर टीकाकरण किया गया।

सरकारी अस्पताल में टीकाकरण की तैयारियों का पूर्वाभ्यास किया गया। बीसीएमओ डॉ. अखिलेश शर्मा, नाेडल प्रभारी डॉ. मोतीलाल सोनी सहित चिकित्साकर्मियाें ने टीम वैक्सीनेशन का पूरा रिहर्सल किया। वैक्सीनेशन के ड्राय रन का परियोजना निदेशक डॉ. गिरीश द्विवेेदी, एसडीएम मोनिका जाखड़ व अतिरिक्त सीएमएचओ डॉ. भंवरलाल सर्वा,बीडीओ संतकुमार मीणा ने निरीक्षण भी किया।

राजकीय अस्पताल में ड्राय रन हुआ। पंजीयन से लेकर वैक्सीनेशन तक की संपूर्ण प्रक्रिया का पूर्वाभ्यास किया। सीएचसी प्रभारी डॉ. धर्मवीर स्वामी ने कहा कि सभी चिकित्साकर्मियाें के सहयाेग से ड्राय रन सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। एसडीएम श्योराम वर्मा, बीसीएमओ डॉ. रामचंद, ईओ सरिता मील ने ड्राय रन का अवलाेकन किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser