पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्देश:24 घंटे पुलिस के पहरे में रहेगी वैक्सीन, सुरक्षा प्रबंधों के बीच होगा परिवहन

चूरू4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एसपी ने पुलिस एस्कॉर्ट सहित अन्य सुरक्षा व्यवस्थाओं के लिए एएसपी फौजदार को नोडल अधिकारी नियुक्त किया, कलेक्टर ने बैठक ली

कोविड-19 वैक्सीनेशन का परिवहन पुलिस के सुरक्षा इंतजाम के बीच किया जाएगा। परिवहन के बाद स्टोर में भी वैक्सीन लगातार पुलिस सुरक्षा में रहेगी। एसपी नारायण टोगस ने सभी वैक्सीनेशन प्रोग्राम के दौरान पुलिस एस्कॉर्ट सहित अन्य सुरक्षा व्यवस्थाओं के लिए एएसपी योगेंद्र फौजदार को नोडल अधिकारी नियुक्त किया। इधर, मंगलवार को कलेक्टर सांवर मल वर्मा ने संबंधित अधिकारियों की बैठक में कोविड-19 वैक्सीन परिवहन व वैक्सीनेशन को लेकर राज्य स्तर से प्राप्त निर्देशों की जानकारी दी।

बीसीएमओ खुद आकर पुलिस के साथ ब्लॉक पर लेकर जाएंगे वैक्सीन

कलेक्टर वर्मा ने बताया कि राज्य स्तरीय वैक्सीन स्टोर पर वैक्सीन हवाई मार्ग से प्राप्त होगी। राज्य स्तर पर उसे पुलिस सुरक्षा में रखा जाएगा। जिला स्तर से वैक्सीन वैन पुलिस एस्कॉर्ट में स्वास्थ्य विभाग के प्रोटोकॉल ऑफिसर के साथ जाकर कोल्ड चैन मेंटेन रखते हुए वैक्सीन लाई जाएगी। वैक्सीन वैन में वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर अतिरिक्त ड्राइवर की भी व्यवस्था रहेगी। जिला स्तर पर भी वैक्सीन स्टोर पर समुचित सुरक्षा इंतजाम रहेंगे। इसके बाद बीसीएमओ स्वयं आकर पुलिस इंतजाम के साथ वैक्सीन को ब्लॉक स्तर पर ले जाएंगे।

चूरू, तारानगर, सरदारशहर, सुजानगढ़, रतनगढ़, बीदासर, सादुलपुर में वैक्सीन सेंटर बनाए गए हैं। 16 जनवरी को शुरू हो रहे प्रथम चरण में केवल पंजीकृत स्वास्थ्य कार्मिकों को ही वैक्सीन दी जाएगी। जिले में वैक्सीनेशन कार्यक्रम की प्रशासनिक मॉनीटरिंग के लिए एडीएम पीआर मीणा को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

एसपी नारायण टोगस ने बताया कि वैक्सीनेशन कार्यक्रम के दौरान समुचित सुरक्षा इंतजाम सुनिश्चित किए जाएंगे। इस संबंध में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सीएमएचओ डॉ. मनोज शर्मा ने अब तक की गई व्यवस्थाओं की जानकारी दी। बैठक में एडीएम पीआर मीणा, एएसपी योगेंद्र फौजदार, आरसीएचओ डॉ. अनीश कुरैशी सहित संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

16 जनवरी से होने वाले वैक्सीनेशन को लेकर सात चिकित्सा संस्थान पर आज होगा ड्राय रन

वैक्सीनेशन को लेकर चल रही तैयारियों की समीक्षा व कोविन एप की विस्तृत जानकारी और बुधवार को होने वाली ड्राई ड्रिल की तैयारियों को लेकर समीक्षा की गई। सीएमएचओ डॉ. मनोज शर्मा ने टीकाकरण स्थल, पांच सदस्यीय दल गठन व वैक्सीनेशन कक्ष के संबंध में सभी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए।

उन्होंने बताया कि 16 जनवरी को सात स्थानों पर चिकित्सक, नर्सेज, एएनएम, आशा सहयोगिनी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, चिकित्सा कर्मचारियों व स्वास्थ्य मित्रों के वैक्सीनेशन किया जाएगा। 16 जनवरी को जिले में सात स्थान चूरू, तारानगर, सरदारशहर, सुजानगढ़, रतनगढ़, बीदासर, सादुलपुर पर होने वाले वैक्सीनेशन के लिए बुधवार को ड्राई ड्रिल होगी।

16 जनवरी को होने वाले वैक्सीनेशन से पहले लाभार्थी को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर स्थान, समय व दिनांक का मैसेज मिलेगा, जिसके बाद वैक्सीनेशन होगा। वैक्सीनेशन तैयारियों की समीक्षा के साथ वैक्सीनेशन को लेकर निर्देश दिए गए। ड्राई ड्रिल को लेकर चिकित्सा संस्थान के बारे में चर्चा की गई। कोविड वैक्सीनेशन कक्ष के बारे में बताया।

राहतभरा सप्ताह : जिले में 7 दिन में केवल दाे कोरोना संक्रमित मिले

जिले में मंगलवार को आई जांच रिपोर्ट में केवल एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया। जिले में सात दिन में केवल दो लोगों की ही रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जिले में सोमवार को 480 सैंपल लिए गए, जिसमें से एक पॉजिटिव व 477 की जांच निगेटिव आई। दो सैंपल रिजेक्ट हो गए। इधर, मंगलवार को 17 लोग रिकवर भी हुए हैं।

रिकवरी रेट भी बढ़कर 98.47 प्रतिशत पर पहुंच गई। राहत की बात ये है कि 6 जनवरी से 12 जनवरी तक केवल दो ही लोग पॉजिटिव पाए गए। 9 जनवरी को एक व 12 जनवरी को एक पॉजिटिव पाया गया। 6, 7, 8, 10 व 11 जनवरी को जिले में एक भी कोरोना संक्रमित नहीं मिला।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser