पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ज्ञान परख कार्यक्रम:प्रतियोगी परीक्षाओं से पहले युवा खुद का ऑनलाइन मूल्यांकन कर सकेंगे, आज से मॉक टेस्ट शुरू

सुजानगढ़6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • युवा प्रतिभागियों के मार्गदर्शन के लिए कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय की ओर से नई पहल

युवाओं को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवा रहे कॉलेज शिक्षा विभाग ने एक और नई पहल की है। ज्ञान सुधा कार्यक्रम के बाद अब ज्ञान परख कार्यक्रम शुरू किया है। 15 सितंबर से होने वाले ज्ञान परख मॉक टेस्ट के पहले चरण का कार्यक्रम भी घोषित किया जा चुका है। ज्ञान परख का सबसे ज्यादा फायदा सहायक आचार्य कॉलेज भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों को मिलेगा। निशुल्क होने वाली प्रतियोगिता का मकसद ये है कि युवा प्रतिभागी प्रतियोगी परीक्षा व इंटरव्यू आदि के लिए पूरी तरह से तैयार हो सके।

स्वयं को जांचने और परखने के लिए ज्ञान परख कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। प्रतियोगिता परीक्षा के पैटर्न पर आधारित विषयवार ऑनलाइन परीक्षा होगी, ताकि प्रतियोगी स्वयं का परीक्षा से पहले मूल्यांकन कर सकेगा। अपनी तैयारी का स्तर जांच सके व मुख्य परीक्षा में श्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकेंगे। इसमें कोई भी युवा भाग ले सकेगा। कॉलेज शिक्षा आयुक्त संदेश नायक ने बताया कि ज्ञान परख के िलए गूगल फार्म के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके लिए रजिस्ट्रेशन लिंक है। आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा की वेबसाइट पर भी दिया गया है। मॉक टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं।

मॉक टेस्ट का लिंक निर्धारित तिथि को दोपहर 12 बजे एक्टिव होगा

मॉक टेस्ट गूगल फार्म के जरिए ऑनलाइन होंगे। लिंक निर्धारित तिथि को दोपहर 12 बजे एक्टिव होगा। िवषय विशेष के प्रथम और द्वितीय प्रश्नपत्रों में प्रश्नों की संख्या 100-100 होगी। परीक्षा की समय अवधि डेढ़ घंटे रहेगी। परीक्षा प्रश्नोत्तर की शीट को सब्मिट करते ही परीक्षार्थी को अपना स्कोर स्वयं पता चल सकेगा।

कार्यक्रम के लिए आयुक्तालय ने नवाचार एवं कौशल विकास प्रकोष्ठ को नोडल बनाया है। पहले चरण में विभाग की ओर से सामान्य ज्ञान सहित आठ विषय हिंदी, राजनीति विज्ञान, इतिहास, भूगोल, रसायनशास्त्र, वनस्पति शास्त्र व अर्थशास्त्र का चयन किया है। जिनकी तिथियां आरपीएससी की ओर से तय कार्यक्रम से पहले रखी गई है। 15 सितंबर को पहले मॉक टेस्ट में सामान्य ज्ञान परीक्षा होगी। इसके बाद 30 सितंबर तक मॉक टेस्ट होंगे। एक दिन में 1 टेस्ट होगा।

ज्ञान परख कार्यक्रम उच्च शिक्षा के क्षेत्र में युवा प्रतियोगियों के लिए राज्य सरकार की उपयोगी पहल है। अधिकाधिक युवा प्रतियोगियों को इससे जुड़ना चाहिए। कोविडकाल में घर बैठे विषय विशेषज्ञों के ज्ञान से जुड़ने का मौका मिलता है।-प्रो. सीएस डोटासरा, प्राचार्य, राजकीय कॉलेज, सुजानगढ़

ये रहेगा मॉक टेस्ट का टाइमटेबल

  • 15 सितंबर: सामान्य ज्ञान
  • 16-17 सितंबर: हिंदी प्रथम व द्वितीय प्रश्न-पत्र
  • 18-19 सितंबर: राजनीति विज्ञान प्रथम व द्वितीय
  • 20-21 सितंबर: इतिहास प्रथम व द्वितीय प्रश्नपत्र
  • 23-24 सितंबर: भूगोल प्रथम व द्वितीय प्रश्नपत्र
  • 25-26 सितंबर: रसायनशास्त्र प्रथम व द्वितीय
  • 27-28 सितंबर: वनस्पति शास्त्र प्रथम व द्वितीय प्रश्नपत्र
  • 29-30 सितंबर: अर्थशास्त्र प्रथम व द्वितीय प्रश्नपत्र
खबरें और भी हैं...