फतेहपुर वासियों को मिलेगी जल भराव समस्या से निजात:18.89 करोड़ की लागत से निकलेगा शहर का बरसाती पानी, टेंडर प्रकिया पूरी, जल्द शुरू होगा कार्य

फतेहपुरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो

फतेहपुर शहर को बड़ी सौगात मिली है। शहर के बड़ी परेशानी बरसाती पानी की समस्या का अब हल होगा। इसके लिए राज्य सरकार ने 18.89 करोड़ रुपए की लागत से प्रोजेक्ट स्वीकृत किया हैं। सब कुछ सही रहा तो करीब डेढ़ साल बाद बरसाती पानी भराव की समस्या से लोगों को निजात मिल सकेगी।

इस योजना के लिए बजट स्वीकृत होने के बाद टेंडर भी लग चुका है। कार्य आदेश जारी होने के बाद काम शुरू हो जाएगा। गौरतलब है कि फतेहपुर में बरसाती पानी भरने की समस्या काफी सालों से बनी है। बरसात के दिनों में लोगों का बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है। आने-जाने में भारी परेशानी होती है। बरसात के दिनों में छतरिया बस स्टैंड अस्थाई रूप से बंद हो जाता है।

शहर वासियों की ​कई दिनों से मांग थी। जिस पर राज्य सरकार ने 18.89 करोड़ रुपए की स्वीकृति जारी की है। स्वायत शासन विभाग के माध्यम से नगर पालिका की ओर से उक्त कार्य करवाया जाएगा। योजना में छतरिया बस स्टैंड, पुराने सिनेमा हॉल, मंडावा पुलिया, नवलगढ़ पुलिया, ​टीबड़ो का मौहल्ला में भरने वाले पानी को भूमिगत लाइन के माध्यम से बाहर निकाला जाएगा। इसके अलावा शहर में पंप स्टेशनों का भी जीर्णोद्धार करवाया जाएगा व नए पंप स्टेशन बनाए जाएंगे।

18.89 करोड़ से होगें यह कार्य

योजना के तहत छतरिया बस स्टैंड व पुराने सिनेमा हॉल के पास बरसाती पानी निकासी पंप स्टेशन बनेगा। 10 एमएलडी के पंप स्टेशन बनाए जाएंगे। साथ ही यहां से बीड़ तक डीआई पाइप लाइन बिछाई जाएगी। इसके माध्यम से यहां के पानी को बीड़ तक लाया जाएगा। इसके अलावा 7 पंप स्टेशनों का जीर्णोद्धार किया जाएगा। बरसाती पानी को हाइवे क्रॉस करके बीड़ में लाया जाएगा। ये पानी बीड़ में मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन योजना के तहत विकसित 4 ​वन क्षेत्रों में पौधों में डालने के काम लिया जाएगा।

सहायक अभियंता देवेंद्र सैनी का कहना है कि इस योजना की बहुत समय से जरूरत थी। अब 18.89 करोड़ की लागत से कई कार्य करवाए जाएगे। इसके बाद शहर में भरने वाले बरसाती पानी की समस्या से निजात मिल जाएगा। 18 माह में कार्य पूर्ण ​किया जाना प्रस्तावित है।

खबरें और भी हैं...