धर्म-समाज / झुंझुनूं में 108 घरों में कोरोना मुक्ति के लिए होगा हवन

X

  • शहर में 31 मई को होगा महायज्ञ, यज्ञ हवन कुंड व हवन सामग्री निशुल्क दी जाएगी

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 07:51 AM IST

झुंझुनूं. कोरोना वैश्विक महामारी से मुक्ति व वातावरण शुद्धि के निमित्त झुंझुनूं नागरिक मंच एवं सर्व समाज द्वारा 31 मई को 108 घरों में एक साथ, एक ही समय प्रस्तावित हवन के लिए तैयारी बैठक शुक्रवार को संयोजक उमाशंकर महमिया व सह संयोजक कमलकांत शर्मा की मौजूदगी में ऑनलाइन हुई। हवन के लिए तांबे के 108 कुंड बनवाने के काम की प्रगति का ब्यौरा प्रस्तुत किया गया। यह आयोजन नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर के पूर्व प्रधान पुजारी बैंगलुरू निवासी आचार्य भट्ट की प्रेरणा से किया जा रहा है जिसमें 31 मई को प्रात: 9.18 से 10:57 बजे के बीच इस यज्ञ किया जाएगा।

पहले से चयनित सभी 108 परिवार आचार्य भट्ट द्वारा दिए श्लोक बीज मंत्र से आहुतियां देंगे। इसमें भाग लेने वालों का रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। अभी तक 27 जनों का रजिस्ट्रेशन हुआ है। रजिस्ट्रेशन 9413567031 पर कराया जा  सकता है। रजिस्ट्रेशन करवाने वालों को कमेटी द्वारा तांबे का यज्ञ हवन कुंड व हवन सामग्री, लिखित बीज मंत्र निशुल्क भेंट किए जाएंगे। मंत्रोच्चार के लिए हर घर में पंडित की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि मंत्र लिखित में दिया जाएगा तथा इसका एक ऑडियो भी तैयार किया जा रहा है, जिससे लोग स्वयं ही आहुतियां दे सकेंगे। कार्यक्रम में सोशल डिस्टेंस व सेनेटाइजेशन का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

तैयारी में विपुल छक्कड़, विनोद कुमार सिंघानिया, श्रीकांत पंसारी, प्रमोद खंडेलिया, आशीष तुलस्यान, रामगोपाल महमिया, देवेंद्र मोहन छक्कड़, एडवोकेट रतन मोरवाल, कृष्ण श्योराण, उमेश खेतान, शुभकरण चौपदार, हरफूल बंशीवाल, विजय हटवाल लगे हैं। 
आम तौर पर मिट्टी के हवन कुंड बनवाए  जाते है ताकि शुद्धता के नियम की पालना हो सके, लेकिन सभी घरों में एेसा करना संभव नहीं हो पाता इसलिए इस आयोजन के लिए विशेष रूप से तांबे के 108 हवन कुंड बनवाए जा रहे हैं।
मंडावा में 31 मई को 1008 घरों में होगा गायत्री यज्ञ
मंडावा | अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज के तत्वावधान में 31 मई को विश्व कल्याण के लिए “गृहे गृहे यज्ञ” का आयोजन किया जाएगा। मंडावा गायत्री परिवार की ओर से मंडावा व आस पास के क्षेत्र में 1008 घरों में गायत्री यज्ञ कराने का संकल्प लिया गया। परिवार के आलोक कालोया ने बताया कि 31 मई को सुबह 9 से 12 बजे तक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। घरों में हवन सामग्री बांटी जाएगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना