पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राजस्थान दिवस पर झुंझुनूं के 15 कैदियाें की घर वापसी:हत्या के 13 आरोपियों समेत लूट व चाेरी के 15 कैदियों को रिहा किया

झुंझुनूंएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थान दिवस के अवसर पर प्रदेश की जेलों में लबे समय से सजा भुगत रहे करीब 1200 बंदियों को समय से पहले रिहा करने के सरकार के आदेश के तहत झुंझुनूं जेल से 15 बंदी रिहा हाेंगे। इनमें 13 जने हत्या केे मामले में आजीवन कारावास की सजा तथा दाे बंदी लूट व चाेरी के मामले में सजा काट रहे थे।

दरअसल राज्य सरकार की ओर से प्रदेश की जेलाें में लंबे समय से सजा भुगत रहे ऐसे बंदी सदाचार पूर्वक अपनी अधिकांश सजा भुगत चुके अथवा गंभीर बीमारियों से ग्रसित एवं वृद्ध बंदी काे राजस्थान दिवस पर रिहा करने का फैसला किया। राजय सरकार के इस फैसले से झुंझुनूं में 15 बंदी अा रहे थे। इनमें 13 जनें हत्या के मामले में तथा दाे जने चाेरी व लूट के मामले में सजायाफ्ता है। झुंझुनूं जेल से 14 बंदियाें काे रिहा किया गया है। एक बंदी काे बुधवार काे रिहा हाेने की संभावना है। उसकी जुर्मना राशि भरने के बाद उसे रिहा किया जाएगा। जेल डीएसपी भैराेंसिंह राठाैड़ ने बताया कि जुर्माना जमा कराने के बाद रिहा किया गया है।

पैरोल पर चल रहे थे आरोपी
राज्य सरकार के इस फैसले से सर्वाधिक लाभ हत्या के मामले में आजीवन कारावास की सजा काट रहे 13 बंदियाें काे मिला। ये सभी 14 साल की सजा काट कर स्थाई रूप से पैराेल पर पर चल रहे थे। अब उन्हें स्थाई रुप से आजाद कर दिया गया है। इसी तरह लूट व चाेरी के मामले में सजा काट रहे दाे जनाें काे भी फैसले का लाभ हुआ है।

यह तय किए गए थे मापदंड
वृद्ध एवं गंभीर बीमारियों से ग्रसित कैदियों को इसलिए रिहा किया जा रहा है, ताकि वे कोविड संक्रमण के खतरे से बच सकें। ऐसे बंदी जो कैंसर, एडस, कुष्ठ एवं अन्य गंभीर रोगों से ग्रसित अथवा दृष्टिहीन हैं और अपने दैनिक क्रियाकलापों के लिए दूसरों पर निर्भर है, उन्हें रिहा किया जा सकेगा। अपराध में सजा वृद्ध पुरूष, जिनकी आयु 70 वर्ष तथा महिलाएं, जिनकी आयु 65 वर्ष या इससे अधिक है और सजा का एक तिहाई भाग भुगत चुके हैं। समय पूर्व रिहाई पाने वाले ऐसे कैदियों की संख्या सबसे अधिक है, जो आजीवन कारावास से दण्डित हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें