पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

प्रारंभिक से माध्यमिक शिक्षा में जा सकेंगे शिक्षक:तृतीय श्रेणी अध्यापकों के लिए सेटअप परिवर्तन के लिए 3 वर्ष सेवा की शर्त समाप्त

झुंझुनूं20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अब प्रारंभिक से माध्यमिक शिक्षा में सेटअप परिवर्तन के लिए लोगों को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। प्रारंभिक शिक्षा में कार्यरत तृतीय श्रेणी अध्यापकों के लिए 6 डी में सेटअप परिवर्तन के लिए तीन वर्ष सेवा की शर्त समाप्त कर दी गई है। इस शर्त के हटने से अब प्रारंभिक शिक्षा से माध्यमिक शिक्षा में अध्यापकों का सेटअप परिवर्तन समय पर हो सकेगा। पहले रीट शिक्षक भर्ती परीक्षा से जो शिक्षक प्रारंभिक शिक्षा में लगते थे कम से कम 3 वर्ष तक उन्हें प्रारंभिक शिक्षा में ही कार्य करना होता था।

इस शर्त के चलते माध्यमिक सेटअप की स्कूलों में तृतीय श्रेणी शिक्षकों के पद खाली रहते थे। राज्य सरकार ने 50 साल पुराने सेवा नियमों में बदलाव का फैसला किया है। प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षक संघ ने राज्य सरकार को ज्ञापन भेजकर इस नियम में बदलाव की मांग की थी। सेटअप परिवर्तन में तीन वर्ष की सेवा की शर्त के विलोपन की सहमति कैबिनेट से प्राप्त हो गई है। जल्द ही इस संबंध में अधिसूचना जारी होगी।

6 डी सेटअप परिवर्तन में अब 3 साल का नियम हटाया गया है। हालांकि अभी अधिसूचना जारी नहीं हुई है। अधिसूचना जारी होने के बाद राजस्थान शिक्षा के अधिकारी व शिक्षकों के लिए फायदेमंद होगा।
-अमरसिंह पचार, डीईओ, झुंझुनूं

तृतीय श्रेणी शिक्षक के प्रमोशन के कारण रिक्त होते पद

प्रारंभिक शिक्षा में कार्यरत तृतीय श्रेणी शिक्षकों का सेकंड ग्रेड में प्रमोशन हो जाने के कारण समय पर माध्यमिक स्कूलों को शिक्षक नहीं मिल पाते थे। इसलिए माध्यमिक सेटअप के स्कूलों में तृतीय श्रेणी शिक्षकों के पद खाली रहते थे। इस अब इसे समाप्त कर दिया गया है।

खबरें और भी हैं...