पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सजगता:डबल मास्क लगाने से संक्रमण का खतरा 99 प्रतिशत कम

झुंझुनूं12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
डबल लेयर मास्क। - Dainik Bhaskar
डबल लेयर मास्क।

कोरोना के इस महासंकट में इस वक्त बचाव का सबसे बड़ा उपाय मास्क ही है। पिछले साल कोरोना की दस्तक के साथ ही लोगों ने बाजार के मास्क के साथ साथ घर में कपड़े से बने मास्क का भी उपयोग किया। जिससे काफी हद तक सुरक्षा मिली, लेकिन इस बार विशेषज्ञ दो-दो मास्क एक साथ पहनने की सलाह दे रहे हैं। खासकर भीड़ में जाते समय दो मास्क आपको 99 प्रतिशत तक सुरक्षा देते हैं।

इसके अलावा एंटी कोरोना केमिकल के उपयोग से बने कपड़े के मास्क भी उपयोगी हैं। पिछले साल झुंझुनूं में स्टेलर नैनाेकेम के रिसर्च डायरेक्टर रंजन शर्मा ने एंटी कोरोना केमिकल बनाया था। जिसे देश की कई बड़ी कंपनियों में परीक्षण करवाया गया। जहां यह सभी मानकों पर खरा उतरा। इसके बाद इस केमिकल से बालोतरा की टैक्सटाइल कंपनी में कपड़ा तैयार करवाया गया। इस कपड़े की भी कई लैब में जांच हुई। यह कपड़ा वायरस को 90 प्रतिशत तक रोक देता है। इसका भी अलग अलग लैब में परीक्षण हुआ।

मास्क की सुरक्षा का भी ध्यान रखें : कई लोग एक ही मास्क को कई दिन तक उपयोग में लेते हैं। ऐसे लोग कई बार मास्क को जेब में रख लेते हैं या फिर घर जाकर कपड़ों के साथ टांग देते हैं। यह गलत है, क्योंकि मास्क दिनभर आपके मुंह पर रहता है। इसलिए आपके मुहं व नाक से निकले कई कण उस पर मौजूद रहते हैं। अब यदि आप कहीं से संक्रमित हो गए हैं तो वायरस भी आपके मास्क पर रहेगा।

इसलिए जरुरी है कि आप मास्क को सुरक्षित ढंग से रखें। इसे बदलते रहें और पुराने मास्क को नष्ट कर दें। केमिकल रिसर्चर रंजन शर्मा कहते हैं कि मौजूदा हालात में जरुरी है कि आप अच्छी क्वालिटी के मास्क का उपयोग करें। इसके अलावा भीड़ में जाते समय डबल मास्क भी लगा सकते हैं। यदि आपने सर्जीकल मास्क लगाया है तो उसके ऊपर कपड़े से बना मास्क लगाना चाहिए।

भास्कर एक्सपर्ट : भीड़ में डबल मास्क ज्यादा कारगर
भीड़ वाली जगहों पर इस समय ज्यादा जरुरी है कि आप डबल मास्क का उपयोग करें। या फिर आपको अच्छी क्वालिटी के मास्क का उपयोग करना चाहिए। ज्यादातर लोग ऐसे मास्क का उपयोग करते हैं जिससे हवा पास हो जाती है। जिससे आपको संक्रमित होने का खतरा रहता है।

मास्क को अच्छे से टाइट करके लगाएं। मास्क लगाकर आप इसके बाहरी हिस्सों पर हाथ रखकर फूंक मारे। यदि हवा बाहर आ रही है तो इसका मतलब यह ढीला है और उसे टाइट कर लें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें