पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुआवजे में भी भ्रष्टाचार:सिलकोसिस से मौत के मुआवजे में भी मांगी रिश्वत, 25 हजार रुपए लेते पकड़ा गया बाबू

झुंझुनू10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • तीन लाख रुपए पास करने के लिए खनन बाबू ने मांगे 25 हजार रुपए

सिलिकाेसिस जैसी खतरनाक बीमारी से मौत के बाद भी एक परिवार को भ्रष्टाचार का ऐसा सामना करना पड़ा कि उसे मुआवजे के लिए कई दिनों तक भटकना पड़ा। परिवार को मुआवजे की राशि पास करने के लिए खनन विभाग के कनिष्ठ सहायक ने 25 हजार रुपए रिश्वत के मांग लिए। पांच हजार रुपए पहले ले लिए। शिकायत होने पर एसीबी ने मंगलवार को कार्रवाई करते हुए शेष 20 हजार रुपए लेते हुए कनिष्ठ सहायक चनाना निवासी मदनलाल (25) पुत्र ओमप्रकाश सेवलिया को गिरफ्तार कर लिया। एसीबी सीआई शब्बीर खान ने बताया कि बड़ागांव निवासी ओमप्रकाश की मां को सिलकोसिस की बीमारी थी। गत 26 मार्च को उसकी मौत हो गई।  जिस पर नियमानुसार सरकारी की ओर से उसे 3 लाख रुपए का दिया जाना था। जिसके लिए उसने आवेदन किया। जहां यह मुआवजा पास करने लिए खनिज विभाग के झुंझुनूं कार्यालय में कार्यरत कनिष्ठ सहायक मदनलाल ने 25 हजार रुपए की रिश्वत मांगी। जिस पर 6 जुलाई को ओमप्रकाश ने इसकी शिकायत एसीबी को की। सात जुलाई को एसीबी ने इसका सत्यापन करवाया तो आराेपी ने पांच हजार रुपए ले लिए। शेष 20 हजार रुपए दिए जाने थे। खनिज कार्यालय में 20 हजार रुपए लेते हुए मदनलाल काे गिरफ्तार कर लिया।

मुआवजे की कुल राशि का 10 प्रतिशत कमीशन लेने का चल रहा खेल

सामने आया है कि मुआवजे की रकम की एवज में खनन विभाग में लोगों से 10 प्रतिशत राशि कमीशन में लेने का खेल चल रहा था। इसके हिसाब से आरोपी ने पीड़ित से तीन लाख के एवज में तीस हजार रुपए मांगे थे। बाद में 25 हजार रुपए लेने पर सहमति हुई। एक साल से कार्यरत : रिश्वत लेते पकड़ा गया कनिष्ठ सहायक मदनलाल झुंझुनूं में एक साल से कार्यरत है। वह पहले खनिज विभाग के उदयपुर कार्यालय में था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें