पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मंडे पॉजिटिव:भामाशाह ने बदल दी स्कूल, अस्पताल व मंदिर की सूरत

इस्लामपुर/झुंझुनूं9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
इस्लामपुर, रंग-रोगन करवाने के बाद राजकीय बालिका स्कूल - Dainik Bhaskar
इस्लामपुर, रंग-रोगन करवाने के बाद राजकीय बालिका स्कूल

कोलकाता प्रवासी भामाशाह रतनलाल चौधरी एक ऐसी शख्सियत हैं जो कस्बे में किसी परिचय की मोहताज नहीं। गरीबों, असहायों और निराश्रितों की मदद करना तो इनकी फितरत में शामिल है। समाज सेवा के लिए इन्होंने पैसों को हमेशा पानी की तरह बहाया है। इनकी दरियादिली के चर्चे कस्बे में दिनभर होते रहते हैं। इस्लामपुर कस्बे की सरकारी स्कूलों, अस्पतालों और मंदिरों की इस भामाशाह ने सूरत ही बदलकर रख दी है।

राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रसुताओं की समस्याओं को देखते हुए भामाशाह ने लगभग 13 लाख रूपये की लागत से एक प्रसूतिगृह का निर्माण करवाया है। सेठ रामकुमार सोमानी राजकीय आदर्श बालिका उमावि में भामाशाह रतनलाल चौधरी की ओर से गत वर्ष एक कंप्यूटर लैब का निर्माण भी करवाया गया था।

प्रेरक रामनिवास चौधरी ने बताया कि इस विद्यालय में काफी समय से कंप्यूटर लैब की कमी थी। भामाशाह ने लैब के लिए नौ कंपयूटर मय बैटरी भेंट किए। लगभग पंद्रह दिनों पहले भामाशाह ने इसी स्कूल के संपूर्ण भवन के लगभग तीन लाख रूपए की लागत से प्लास्टिक पेंट करवाया है। ग्रामीणों की मांग पर भामाशाह सुपुत्र महेंद्र ने कहा कि जल्द ही इस विद्यालय में एक स्मार्ट रूम व चूणा चौक स्थित बिहारी मंदिर के प्रवेश द्वार का निर्माण भी करवाया जाएगा।

भामाशाह ने कहा कि यहां की मातृभूमि से मेरा दिल से लगाव है और इसके विकास के लिए में हर समय तैयार हूं। सेठ रामप्रताप सौंथलिया राजकीय उमावि में बने कक्षा-कक्षों की खिड़कियों के जालियां नहीं थी जिसके चलते दूसरी मंजिल में पढऩे वाले विद्यार्थियों में गिरने का भय बना रहता था। भामाशाह चौधरी ने लगभग 50 हजार रुपये की लागत से 32 खिड़कियों के लोहे की जाली लगवाई।

माखर के बाजाजी मंदिर में खर्च किए डेढ़ लाख

इस्लामपुर के राजकीय पशु अस्पताल में भी एक फ्रिज, प्लास्टिक की दो पानी की बड़ी टंकियां दी। माखर के पावर धाम बालाजी मंदिर में भी चौधरी ने डेढ़ लाख से मंदिर प्रागण में सीमेंट के इंटरलॉक स्थापित करवाए हैं। बगीची मंदिर में भी भामाशाह ने लगभग एक लाख रूपये की लागत से मार्बल का फर्श बनवाया है। इंदोखला जोहड़ में बालाजी मंदिर के देवरे का निर्माण कार्य जारी है। ढेहर की ढाणी में मंदिर निर्माण में ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग देने की घोषणा की है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें