आम जिंदगी से खिलवाड़:खेतड़ी में सड़कों पर डाल रहे बॉयोमेडिकल वेस्ट, पालिकाध्यक्ष बोलीं-इनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे

झुंझुनूं6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
खेतड़ी, विवेकानंद मार्ग पर कचरा पात्र के बाहर पड़ा बायोमेडिकल वेस्ट। - Dainik Bhaskar
खेतड़ी, विवेकानंद मार्ग पर कचरा पात्र के बाहर पड़ा बायोमेडिकल वेस्ट।

कस्बे में निजी क्लिनिक चाहे जहां बॉयोमेडिकल वेस्ट डाल रहे हैं। इसका उचित निस्तारण नहीं किए जाने से कस्बे में सड़कों के किनारे लगे बायोमेडिकल वेस्ट के ढेर में बेसहारा पशु मुंह मारते नजर आते हैं। इससे ये वेस्ट सड़कों पर बिखरा पड़ा रहता है। चिकित्सा विभाग की ओर से इनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं किए जाने की वजह से निजी क्लीनिक संचालक आम जन की जिन्दगी से खिलवाड़ कर रहे हैं।

सड़क पर सीरिंज, ग्लब्स, ग्लूकोज की बोतल, इंजेक्शन एवं अन्य प्रकार का वेस्ट बिखरा पड़ा है। जबकि स्पष्ट नियम बने हुए हैं कि बायोमेडिकल वेस्ट को सड़क पर और नगर पालिका के कचरा पात्रों में नहीं डाला जा सकता। इसका नियमानुसार निस्तारण किया जाना जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर जुर्माने एवं सजा का प्रावधान भी है।

पालिका अध्यक्ष गीता सैनी ने बताया कि निजी क्लीनिक की ओर से बायोमेडिकल वेस्ट नगर पालिका की सड़कों व कचरा पात्र में नहीं डाला जा सकता। ऐसा करने वालों की पहचान कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी बीसीएमओ डॉ. हरीश यादव ने कहा कि बायोमेडिकल वेस्ट के लिए सभी सरकारी अस्पतालों का रजिस्ट्रेशन है और बाकायदा गाड़ी आती है उक्त कचरे को लेकर जाती है।

खबरें और भी हैं...