आयोजना समिति के सदस्याें के चुनाव आज:जिला परिषद में बहुमत से भाजपा बढ़त में; 20 सदस्यों के लिए 35 जिप सदस्य और निकायों के 385 पार्षद डालेंगे वोट

झुंझुनूं8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले के विकास याेजनाओं का अनुमाेदन करने वाली जिला आयाेजना समिति के चुनाव साेमवार काे जिला परिषद सभागार में हाेंगे। समिति के 20 सदस्याें के चुनाव हाेंगे। इसमें जिला परिषद से 15 सदस्य तथा निकायाें के 5 पार्षद सदस्य चुने जाएंगे। सुबह दस बजे बैठक हाेगी। सुबह साढ़े ग्यारह बजे तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। दाेपहर साढ़े बारह से डेढ़ बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। दाेपहर ढाई से शाम पांच बजे तक मतदान हाेगा। उसके तुरंत बाद मतगणना हाेगी।

जिला परिषद में भाजपा के पास बहुमत : ग्रामीण क्षेत्राें के लिए 15 सदस्य चुने जाएंगे। इसके लिए 35 सदस्य मतदान करेंगे। एक सदस्य 15 वाेट डालेगा। जिला परिषद में भाजपा के पास बहुमत है। 35 सदस्याें में से भाजपा के 20 सदस्य है। जबकि कांग्रेस के 13 सदस्य ही जीतकर आए हैं। दाे निर्दलीय सदस्य हैं। ऐसे में जिला आयाेजना समिति के सदस्याें के चुनाव में भाजपा के सदस्याें के जीत की प्रबल संभावना बनी हुई है। चुनाव काे लेकर सांसद नरेंद्र कुमार खीचड़ ने पार्टी के जिला परिषद सदस्याें की बैठक ली। जिला परिषद में सांसद खीचड़ ने जिला परिषद सदस्याें से चर्चा कर पार्टी के सदस्याें काे अधिकाधिक जिताने के लिए कहा।

जिला प्रमुख हाेते हैं आयाेजना समिति अध्यक्ष : जिला आयाेजना समिति का अध्यक्ष जिला प्रमुख हाेता है। आयाेजना समिति में कलेक्टर, जिला परिषद सीईओ एसीईओ तथा सांसद विधायकाें या राज्य सरकार की ओर से स्वैच्छिक अभिकरणाें के प्रतिनिधियाें में से दाे सदस्य शामिल किए जाते है। जिला आयाेजना समिति में कुल 25 सदस्य हाेते है। जिला आयाेजना समिति का मुख्य कार्य पंचायत समितियाें व नगर निकायाें की ओर से तैयार की गई वार्षिक याेजनाओं का अनुमाेदन कर सरकार तक भिजवाना है।

शहरी निकायाें के 385 पार्षद करेंगे 5 सदस्याें का चुनाव
शहरी क्षेत्र के पांच सदस्याें के लिए जिले की 12 निकायाें के 385 पार्षद वाेटिंग करेंगे। इसमें पार्षद ही अपनाें में से पांच सदस्य चुनेंगे। जिले में झुंझुनूं नगर परिषद, मंडावा, बिसाऊ, नवलगढ़, मुकुंदगढ़, विद्या विहार पिलानी, पिलानी नगर पालिका, उदयपुरवाटी, खेतड़ी, सूरजगढ़, चिड़ावा व बगड़ के पार्षद मताधिकार का उपयाेग कर सदस्य चुनेंगे।

कांग्रेस ने नहीं खाेले पत्ते : जिला प्रमुख का पद गंवा चुकी कांग्रेस अायाेजना समिति के चुनाव में भी सक्रिय नजर नहीं आ रही है। कांग्रेस की ओर से अभी तक अपने सदस्याें काे लेकर न ताे काेई मंथन हुआ है और न ही काेई प्रत्याशी तय किए गए है। चुनाव लड़ने के लिए नगर परिषद के कई पार्षद काेशिश कर रहे है, लेकिन फैसला नहीं हाे पाया है।

खबरें और भी हैं...