पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एनिमिया मुक्त अभियान:अणगासर व सीतसर की महिलाओं और बेटियाें में खून के स्तर की हुई जांच, सीतसर की बेटियों में हीमाेग्लाेबिन का स्तर अच्छा मिला

झुंझुनूं3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अणगासर में महिलाओं और बालिकाओं की सेहत में देखने को मिली है गिरावट

जिले में महिलाओं और बालिकाओं में खून की कमी दूर करने के लिए एनिमिया मुक्त अभियान काे लेकर आबूसर गांव में पायलेट प्राेजेक्ट शुरू हुआ। इसमें पहले दिन सीतसर व अणगासर के दाे आंगनबाड़ी केन्द्राें में 153 महिलाओं और किशाेरियाें में हीमाेग्लाेबीन के स्तर की जांच की गई।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महिला अधिकारिता विभाग के उप निदेशक विप्लव न्याैला थे व अध्यक्षता महिला व बाल विकास विभाग के उप निदेशक बृजेन्द्र सिंह राठाैड़ ने की। वही विशिष्ट अतिथि आरआर अस्पताल के एमडी राजेश रेवाड़ थे। विप्लव न्याैला ने बताया कि दाेनाे आंगनबाड़ी केन्द्राें में आरआर अस्पताल की मेडिकल टीमाें ने महिलाओं में खून के स्तर की जांच की।

इसमें सीतसर की महिलाओं और बालिकाएं सेहत काे लेकर काफी जागरूक मिली। इस गांव में जांच कराने वाली 64 महिलाओं और बेटियाें में हीमाेग्लाेबिन का स्तर काफी ठीक मिला। ताे वही अगणासर में 89 महिलाओं की जांच में 50 फीसदी में खून की कमी है। जिसके लिए आयरन की दवाईयां दी जाएगी और भविष्य में उन्हें इस तरह की समस्या का सामना नहीं करना पडे। इसके लिए विभाग की ओर से उन्हें घर पर ही न्यूट्री गार्डन विकसित करने की जानकारी व बीज कीट दी जाएगी।

वक्ता बोले-परिवार के साथ खुद की भी देखभाल करें
इस मौके पर उप निदेशक न्यौला ने कहा कि महिलाएं पूरे परिवार का ध्यान रखती है, परन्तु खुद की सेहत के प्रति गंभीर नहीं रहती है। जिससे उनके व बच्चाें की सेहत बिगड़ जाती है। आरआर हॉस्पिटल के एमडी राजेश रेवाड ने कहा कि वे महिलाओं की निःशुल्क जांच करने, मेडिसीन देने और आवश्यकता होने पर ब्लड तक की सुविधा देने काे तैयार है।

सीडीपीओ ज्योति रेपस्वाल ने हिमोग्लोबिन की महत्ता को बताई। आईसीडीसी के उप निदेशक बृजेन्द्र सिंह राठौड ने कहा कि खाने की सामग्री व बर्तन स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते है। सीतसर में वार्ड पंच राजेन्द्र जांगिड, स्कूल प्राचार्या नीलम समेत अन्य माैजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिस्थितियां अति अनुकूल है। कार्य आसानी से संपन्न होंगे। आपका अधिकतर ध्यान स्वयं के ऊपर केंद्रित रहेगा। अपने भावी लक्ष्यों के प्रति मेहनत तथा सुनियोजित ढंग से कार्य करने से काफी हद तक सफलत...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser