पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एजुकेशन:सीबीएसई : बाेर्ड परीक्षा में एनसीईआरटी किताबाें से ही पूछे जाएंगे सवाल

झुंझुनूं2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बाेर्ड सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं बाेर्ड परीक्षा काे लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। नए सत्र में बाेर्ड परीक्षाओं में सवाल एनसीईआरटी किताबाें से ही पूछे जाएंगे। बोर्ड परीक्षा में प्रश्न कई तरह से पूछे जाएंगे। हर चैप्टर के बाद जो प्रश्न रहते हैं, उन प्रश्नों के अलावा चैप्टर के अंदर से भी प्रश्न पूछे जाएंगे।

ये प्रश्न चैप्टर के अंदर बने बॉक्स से रहेंगे। इसके लिए बोर्ड ने सभी स्कूलों को निर्देश दिए हैं। स्कूलों को इसकी जानकारी छात्रों को देनी है। अभी चूंकि बोर्ड एग्जाम के कुछ महीने रह गए हैं, ऐसे में सभी शिक्षकों को चैप्टर के बॉक्स को पढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं।

बाेर्ड की ओर से ये भी बताया गया है कि पिछले कई साल से कई विषयों की परीक्षा के बाद आउट ऑफ सिलेबस की अफवाहें होती रही हैं। इससे छात्र और अभिभावक गुमराह होते हैं। इन तमाम चीजों से बचने के लिए बोर्ड ने इस बार परीक्षा के पहले सभी स्कूलों को इस बारे में बताया है। परीक्षा में सभी प्रश्न एनसीईआरटी पाठ्यक्रम से ही रहेंगे। हर प्रश्न के लिए इस बार विकल्प रहेगा। हर प्रश्न का उत्तर देना अनिवार्य है।
विषयों में पूछे जाएंगे वैल्यू बेस्ड प्रश्न
बोर्ड के अनुसार इस बार 10वीं और 12वीं के सभी विषयों में वैल्यू बेस्ड प्रश्न रखे गए हैं। बारहवीं के विज्ञान, कला और वाणिज्य संकाय में सभी विषय में वैल्यू बेस्ड प्रश्न पूछे जाएंगे। वैल्यू बेस्ड प्रश्न आठ से 12 अंक के होंगे। दसवीं के भी सभी विषय में वैल्यू बेस्ड प्रश्न आठ से दस अंक के पूछे जाएंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें