सिस्टम की अर्द्धवार्षिक परीक्षा:तीन बार बदली पेपर वितरण की तारीख, 2 बार टाइम टेबल जारी, अब कल से होगी परीक्षा

झुंझुनूंएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चिड़ावा. परीक्षा में फ़ेरबदल होने पर चर्चा करती राबाउमावि की प्राचार्या। - Dainik Bhaskar
चिड़ावा. परीक्षा में फ़ेरबदल होने पर चर्चा करती राबाउमावि की प्राचार्या।
  • जिस प्रिंटिंग प्रेस को टेंडर दिया वह समय पर नहीं दे पा रही पेपर, इसलिए बार-बार बदली जा रही वितरण और परीक्षा की तारीख

शिक्षा विभाग की समान परीक्षा याेजना में जिले में हाेने वाली परीक्षाएं बुधवार से शुरू नहीं हाेगी। पेपर समय पर नहीं पहुंचने के कारण स्कूलाें काे प्रश्न पत्र नहीं मिलने से इन परीक्षाओं काे स्थगित कर दिया गया है। जिसके बाद विभाग में पूरे सिस्टम को लेकर सवाल खड़े हो गए हैं और छात्रों में भी असमंजस बना हुआ है। शिक्षा विभाग के परीक्षा कार्यक्रम तय हाेने के बाद भी परीक्षा नियत समय पर नहीं करा पा रहा है।

पहले दो बाद प्रश्न पत्र वितरण की तारीख बदली जा चुकी है। जिसके कारण तीसरी बार परीक्षाओं का टाइम टेबल बदला गया है। मंगलवार काे भी पेपर नहीं मिलने से जिले की स्कूलाें के संस्था प्रधान दिनभर परेशान हाेते रहे। शिक्षा विभाग के अधिकारी दाे-चार घंटे में पेपर पहुंचने की जानकारी देते रहे। इसके बाद 15 दिसंबर काे पेपर मिलने की बात कही गई। संस्था प्रधानाें ने नाराजगी भी जताई।

लापरवाही : जिस प्रिटिंग प्रेस काे ठेका दिया, उसने पेपर ही नहीं भिजवाएं
जिला समान परीक्षा समिति अर्द्धवार्षिक परीक्षा के लिए टेंडर मांगे थे। उसके बाद राज्य से बाहर की यूपी की एक प्रिटिंग प्रेस काे पेपर छापने का आर्डर दिया गया। कार्यक्रम के अनुसार 13 दिसंबर काे प्रिटिंग प्रेस काे पेपर पहुंचाने थे, लेकिन 12 दिसंबर काे पेपर नहीं आए। ताे शिक्षा विभाग ने 14 दिसंबर का नया कार्यक्रम जारी कर दिया। इसके बावजूद प्रिटिंग प्रेस से 13 दिसंबर तक भी पेपर नहीं साैंपे। पेपर लेने के लिए मंगलवार काे बड़ी संख्या में संस्था प्रधान चिड़ावा पहुंच गए, लेकिन अधिकारियों ने 15 दिसंबर काे पेपर मिलने का फरमान थमा दिया। इसके बाद शिक्षा विभाग ने नया आदेश जारी किया।

दाे बार जारी कर चुके परीक्षा कार्यक्रम, अब तीसरी बार
समान परीक्षा के लिए शिक्षा विभाग दाे बार परीक्षा कार्यक्रम जारी कर चुका है। अब तीसरी बार कार्यक्रम जारी किया जाएगा। 15 दिसंबर से परीक्षा शुरू हाेनी थी। पहली बार 6 दिसंबर काे कार्यक्रम जारी किया था। इसके बाद 12 दिसंबर काे दुबारा संशाेधित परीक्षा कार्यक्रम जारी किया गया। अब 15 को कार्यक्रम जारी हाेगा।

समान परीक्षा: 3 बार पेपर बांटने के आदेश दिए, हर बार बदले
समान परीक्षा के लिए पहले पेपर वितरण के लिए 13 व 14 दिसंबर का ब्लाॅकवार कार्यक्रम जारी किया गया था। फिर संशाेधन करते हुए 14 दिसंबर काे प्रश्न पत्र देने के निर्देश जारी किए गए, लेकिन मंगलवार काे भी पेपर नहीं दिए गए। अब समिति ने 15 दिसंबर काे स्कूलाें काे पेपर वितरण करना निश्चित किया है।

अब 16 दिसंबर से परीक्षा तय कार्यक्रम के अनुसार हाेगी
शिक्षा विभाग ने पेपर नहीं पहुंचने पर 15 दिसंबर काे हाेने वाली परीक्षाएं स्थगित कर दी है। डीईओ माध्यमिक अमरसिंह पचार ने बताया कि पेपर नहीं आने के कारण से 15 दिसंबर काे हाेने वाली सभी परीक्षाएं निरस्त की गई हैं। जबकि 16 दिसंबर से परीक्षाएं अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार स्कूलाें में हाेंगी।

चिड़ावा : पेपर लेकर गाड़ी नहीं आई, इसलिए नहीं बांटे गए
चिड़ावा, जिले की सरकारी-गैर सरकारी हिंदी माध्यम वाली स्कूलों में कक्षा नौ से 12वीं तक की जिला समान अर्द्धवार्षिक परीक्षा के लिए नोडल केंद्र राजकला राबाउमावि चिड़ावा में मंगलवार को जिलेभर की स्कूलों को प्रश्नपत्र वितरित किए जाने थे, लेकिन जिस प्रिटिंग प्रेस से यह पेपर आने थे। उसकी गाड़ी समय पर नहीं पहुंचने के कारण पेपर नहीं बांटे जा सके।

ऐसे मे प्रश्नपत्र वितरण व परीक्षा आयोजन की तिथि एक दिन आगे बढ़ा दी गई। इस फेरबदल के कारण 15 दिसंबर को होने वाले पेपर की परीक्षा स्थगित कर दी गई जबकि शेष कार्यक्रम यथावत रखा गया है। जिला समान परीक्षा संयोजक उषा शर्मा ने बताया कि बुधवार सुबह 10 बजे से चिड़ावा, झुंझुनूं, सूरजगढ व बुहाना और दोपहर एक बजे से खेतड़ी, अलसीसर, उदयपुरवाटी व नवलगढ़ ब्लॉक की स्कूलों के प्रतिनिधियों को प्रश्नपत्र बांटे जाएंगे।

अर्द्धवार्षिक परीक्षा के पेपर प्रिटिंग प्रेस से तय समय पर नहीं पहुंचा। जिसके चलते परीक्षा 16 दिसंबर से हाेगी। प्रेस ने तीन दिन से पेपर भिजवाने की बात कही। उसके आधार पर ही कार्यक्रम जारी किया गया। पूरे मामले में प्रिटिंग प्रेस की लापरवाही है। एक्शन लेंगे - अमरसिंह पचार, डीईओ

खबरें और भी हैं...