• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jhunjhunu
  • Children Are Coming, More Than One Lakh Children Are Going To School, 30 Children Found Positive Administration In Kajra Village School.

नवोदय स्कूल के 30 बच्चे कोरोना पॉजिटिव:गाइडलाइन में गांवों के साथ भेदभाव, 963 स्कूलों में 1 लाख से ज्यादा बच्चे जा रहे स्कूल, अब कोविड विस्फोट से हड़कम्प

झुंझुनूं5 महीने पहले
ग्रामीण क्षेत्र में 963 स्कूल संचालित - Dainik Bhaskar
ग्रामीण क्षेत्र में 963 स्कूल संचालित

कोविड गाइडलाइन के मुताबित शहरी इलाकों के स्कूल बंद हैं। मगर गांवों में स्कूल जा रहे बच्चों पर कोरोना कहर ढा रहा है। जिले के सूरजगढ़ के काजड़ा गांव में नवोदय विद्यालय के 30 बच्चे एक साथ कोरोना पॉजिटिव मिल हैं। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक ग्रामीण क्षेत्र 963 स्कूलें संचालित हो रही हैं। इसका नतीजा ये है कि स्कूलों में छात्र बड़ी तादाद में पॉजिटिव आ रहे हैं। सूरजगढ़ के काजड़ा गांव में नवोदय विद्यालय में कोरोना विस्फोट होने के बाद हडकम्प मच गया। इससे पहले भी इसी स्कूल के पांच बच्चे पॉजिटिव पाए गए थे।

गांवों में तेजी से फैल रहा कोरोना, फिर भी स्कूल खुले
तीसरी लहर में झुंझुनूं जिले में अब तक 65 बच्चे पॉजिटिव मिल चुके हैं। ग्रामीण इलाकों में कोरोना केस आने के बावजूद 963 स्कूलों में एक लाख से ज्यादा बच्चे जाने को मजबूर हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना तेजी से फैल रहा है। नवोदय स्कूल का मामला सामने आने के बाद जिला कलेक्टर के निर्देश पर तुरंत ही सूरजगढ़ बीसीएमओ और डिप्टी सीएमएचओ स्कूल पहुंचे। पॉजिटिव पाए विद्यार्थियों को स्कूल में ही आइसोलेट किया गया है। स्कूल में एक सप्ताह तक कक्षाएं स्थगित रखने के निर्देश दिए गए हैं।
बच्चों की केयर के लिए मेडिकल टीम भी तैनात कर दी है। डिप्टी सीएमएचओ डॉ. राजकुमार डांगी ने बताया कि स्कूल में फिजिशियन और शिशु रोग विशेषज्ञों की टीम को लगाया गया है। बच्चों को स्कूल के हॉस्टल में ही आइसोलेट कर दिया गया है।

अब प्रशासन में हड़कम्प
तहसीलदार मांगेराम पूनियां, सहायक प्रशासनिक अधिकारी हनुमान दाधीच, डिप्टी सीएमएचओ डॉ राजकुमार डांगी, ब्लॉक सीएमओ डॉ शैलेश चौरासिया सहित प्रशासन व चिकित्सा विभाग के अधिकारी स्कूल पहुंचे और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। तहसीलदार मांगेराम पूनियां और डिप्टी सीएमएचओ डॉ राजकुमार डांगी ने दिशा निर्देश दिए। सभी कक्षाओं को बंद करने के निर्देश दिए।

सरकार की दोहरी नीति गावों पर भारी
सरकारी आंकड़ों के अनुसार एक से 20 जनवरी तक जिले में 923 केस पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें से 522 पॉजिटिव ग्रामीण क्षेत्र से है। सरकार की गाइडलाइन में शहर और गांव को लेकर दोहरी नीति ग्रामीण क्षेत्रों में भारी पड़ रही है। खास तौर से बच्चो पर।