पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना का कहर:जेल में पहुंचा कोरोना, कंप्यूटर ऑपरेटर व प्रहरी समेत दो महिला कैदी पॉजिटिव, मुंबई से लौटे चार अन्य भी संक्रमित

झुंझुनूं4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रैंडम सैंपल : जयपुर जेल में संक्रमित सामने आने के बाद जिला जेल में लिए गए थे रैंडम सैंपल

जिले में शनिवार को 8 नए मामले सामने आए। इनमें चार मामले झुंझुनूं जेल के हैं। जिनमें एक कंप्यूटर ऑपरेटर, एक प्रहरी समेत दो महिला कैदी पॉजिटिव मिले। खास बात ये है कि ये महिला कैदी जनवरी से यहां बंद हैं और इस दौरान बाहर नहीं निकली। बताया जा रहा है कि कंप्यूटर ऑपरेटर जेल के लिए सब्जियां आदि लाता  था। संभवत: इसी से कोरोना जेल में पहुंचा।

इधर, मुंबई से लौटे 4 प्रवासी भी संक्रमित पाए गए हैं। दो उदयपुरवाटी के सराय और किशाेरपुरा के रहने वाले हैं। जबकि एक नवलगढ़ के वार्ड 27 व दूसरा नरहड़ का है। इन सभी काे उपचार के लिए बीडीके अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जिले में अब कोरोना मरीजों की संख्या 85 हो गई।  प्रशासन के अनुसार जेल में कोरोना पहुंचना बड़ी जांच का विषय है। शुरुआती तौर पर सामने आया है कि जेल में कैदियों को परिजनों से मिलाने वाले ऑपरेटर के कारण संक्रमण फैला। जेल में अभी 223 कैदी हैं। इनमें 8 महिला व 215 पुरुष हैं। ऑपरेटर 9 मई को खुद के गांव बड़सरी का बास जाकर लौटा था। ऐसा माना जा रहा है कि उसके संपर्क में आने से ही जेल कर्मचारी व दाेनाें महिला कैदी पाॅजिटिव हुए हैं, लेकिन यहां बड़ा सवाल ये है कि दोनों महिला कैदी इस दौरान जेल से निकली ही नहीं तो वे कैसे संक्रमित हुई।

एक सवाल ये भी है कि खुद ऑपरेटर कैसे संक्रमित हुआ, क्योंकि गांव जाकर आने से ही संक्रमित नहीं हो सकता। मामले को लेकर सीएमएचओ ने बताया कि ऑपरेटर का काम करने वाला सिपाही जेल के लिए सब्जी लाने व अन्य काम भी करता था। इसके चलते इसके संक्रमित हाेने की संभावना है।
संपर्क में आए लोगों की जुटा रहे जानकारी
जेल मे चार कोरोना पाॅजिटिव मिलने के बाद कलेक्टर यूडी खान व सीएमएचओ डॉ. छोटेलाल गुर्जर ने जेल का दौरा किया। कंप्यूटर ऑपरेटर के संपर्क में 53 लाेगांे के आने की जानकारी मिली है। उसके परिवार के नौ जनों और जिन लोगों से वह सब्जियां लाता था उनकी भी अब जांच की जाएगी। 

बाघोली : मुंबई से लौटा था, घर वालों ने पहले ही अलग ठहरा दिया था
 निकटवर्ती सराय गांव में पॉजिटिव मिला युवक मुंबई से एक निजी बस से लौटा था। अच्छी बात यह रही कि इसके लौटने पर घर वालों ने इसे अलग से दूसरे घर में ठहरा दिया था। जानकारी के अनुसार यह युवक गांव में कुमावत मौहल्ला का रहने वाला है। 10 मई को यह मुंबई से एक बस में रवाना हुआ और 12 मई को श्रीमाधोपुर पहुंचा। वहां से अकेला एक बाइक पर अपने गांव आया। जिस पर घर वालों ने इसे अलग से पुराने घरों में ठहराया।

19 मई को मेडिकल टीम ने इसका सैंपल लिया। जो पॉजिटिव निकला। शनिवार को एसडीम राजेंद्र सिंह, एडिशनल एसपी रामोवतार सोनी, ब्लॉक सीएमएचओ भगवान सिंह मीणा, डॉक्टर नीरज सैनी, विवेकशील मीणा, रणजीत सिंह सैनी व सीआई भगवान सहाय मीणा समेत अन्य ने इसकी पूरी जानकारी जुटाई। हाल फिलहाल इसके सभी परिजनों को होम आइसोलेट किया गया है। पचलंगी के एसआई राजेंद्र सिंह ने बताया कि पॉजिटिव के घर के आसपास के दायरे को सीज कर दिया हैं। 
टैक्सी चालक पॉजिटिव निकला तो जांच में साथ आया युवक भी संक्रमित
निकटवर्ती किशोरपुरा के घाटी पुरा भैरु नगर में पॉजिटिव निकला युवक और उसका भाई एक टैक्सी से जयपुर से गांव लौटे थे। यह टैक्सी माधोगढ़ खेतड़ी के उनके रिश्तेदार की बताई जा रही है। टैक्सी चालक की जांच में उसके पॉजिटिव पाए जाने पर इन दोनों भाइयों की भी जांच की गई। जिसमें एक भाई पॉजिटिव निकला जबकि दूसरा निगेटिव। ये दोनों सगे भाई 13 मई को मुंबई से ट्रक में पहले भीलवाड़ा आए। वहां से जयपुर पहुंचे और जयपुर से टैक्सी के जरिए गांव आ गए।
नवलगढ़ व नरहड़ वाले दोनों मुंबई से लौटे थे

 सीएमएचओ डाॅ. छाेटेलाल गुर्जर ने बताया कि चिड़ावा के नरहड़ का रहने वाला 22 साल का युवक 15 मई काे मुंबई से लाैटा था, जाे जांच में पाॅजिटिव मिला है। दूसरा पाॅजिटिव मरीज नवलगढ़ के वार्ड 27 का है अाैर 18 मई काे मुंबई से जिले में लाैटा था।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें