पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बढ़ सकता है संकट:बुहाना व मलसीसर क्षेत्र में किया टिडि्डयों का खात्मा कोदेसर इलाके के खेतों में दिए अंडों को किया नष्ट

झुंझुनूं3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोदेसर के आसपास 28 जून को आए टिड्डी दलों ने अड्डे दिए, किसान चिंतित

सीकर जिले से प्रवेश करने वाले दो टिड्डी दलों का गुरुवार रात का बुहाना व मलसीसर क्षेत्र में खात्मा किया गया। कृषि विस्तार के सहायक निदेशक डॉ. विजय पाल कस्वा ने बताया कि सीकर की तरफ से गुरुवार दोपहर बाद मुकुंदगढ़, चूड़ी अजीतगढ़, जाटवाली, मोहब्बतसरी, घोड़ीवारा खुर्द, घोड़ीवारा कलां, सोटवारा, सीथल, चारावास, जसरपुर, कॉपर होते हुए रात को बुहाना क्षेत्र के ढाणी सिहोड़ व खेतड़ी क्षेत्र के रोजड़ा में टिड्डियों ने गांवों में पड़ाव डाला था।

दूसरे दल ने रामगढ़ शेखावाटी से प्रवेश कर टांई, पाटोदा, कुलहरियों की ढाणी, पिलानी खुर्द खिदरसर, बिदासर, भगवंतपुरा होते हुए मलसीसर क्षेत्र के निराधनु गांव के पास पड़ाव डाला था। सूचना मिलने पर कृषि विभाग की टीम मौके पर पहुंची तथा देर रात कीटनाशक का छिड़काव कर टिडि्डयों का खात्मा किया। 

अलसीसर पंचायत समिति क्षेत्र में पिछले कई दिनों से टिड्डी कहर बरपा रही हैं। क्षेत्र में किसानों ने फसल का अभी नीनाण ही पूरा किया है, लेकिन अब टिड्डी से फसल को खतरा देख कर किसान चिंता में हैं। टिड्डी नियंत्रण विभाग अभी तक टिड्डी पर अंकुश नहीं लगा पाया है। गुरुवार देर शाम चूरू से आए टिड्डी दल ने निराधनु में फसल पर धावा बोला।

रात्रि में पड़ाव निराधनु में ही डाला। शुक्रवार सुबह टिड्डी दल झटावा, गोविंदपुरा, अलसीसर, भारू का बस, ककड़ेऊ खुर्द, ककड़ेऊ कलां होते हुए चिड़ावा की तरफ निकल गया। सूचना मिलने पर कृषि अधिकारियाें ने टिड्डियों का खात्मा किया।
चिंता : कोदेसर में टिड्डी के अड्डों से निकला फाका
जिले में पिछले करीब डेढ़ महीने से आ रहे टिड्डी दलों को लोग भगा रहे हैं और कृषि विभाग उनका खात्मा भी कर रहा है, लेकिन अब पता चला है कि मलसीसर के कोदेसर के आसपास 28 जून को आए टिड्डी दलों ने यहां अड्डे दे दिए थे। पिछले दो दिनों से इन अड्डों से फाका बाहर निकल कर खेतों में दिखाई दिया तो विभाग ने शुक्रवार को दिन में ही इन पर स्प्रे कर इनका खात्मा किया। अधिकारियो‌ं ने बताया कि उस दौरान आए टिड्डी दल ने चार-पांच किसानों के खेतों में करीब 20 से 25 हैक्टेयर में अड्डे दे दिए थे। इनमें से फाका (हूपर्स) बाहर निकलने पर विभाग की टीम ने स्प्रे करवाया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें