पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

श्रम राज्यमंत्री टीकाराम जूली का झुंझुनूं दौरा:श्रम सुविधा केंद्र का किया लोकार्पण, मंत्री ने कहा- मेरा आना तभी सफल, जब श्रमिक खुश होकर जाएगा

झुंझुनूं11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
झुंझुनूं पहुंचे टीकाराम जूली। - Dainik Bhaskar
झुंझुनूं पहुंचे टीकाराम जूली।

श्रम राज्यमंत्री टीकाराम जूली आज झुंझुनूं दौरे पर रहे। वे श्रमिक सुविधा केंद्र के लोकार्पण समारोह में शामिल हुए। समारोह के दौरान टीकाराम जूली ने कहा कि श्रमिकों को सुविधाएं देना एवं उनके हितों की रक्षा करना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने श्रम विभाग की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए इन योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की। टीकाराम जूली ने बताया कि श्रमिक कार्ड के निर्माण में आ रही परेशानियों को देखते हुए विभाग ने दो नवाचार किए हैं। पहले नवाचार में एक सॉफ्टवेयर विकसित किया गया है। जिसके जरिए यदि किसी ई मित्र केंद्र से गड़बड़ी होती है तो वह तुरंत पकड़ में आ जाएगी।

दूसरे नवाचार में मनरेगा के तहत 90 दिन पूरे करने वाले श्रमिकों का डाटा स्वंय ही जिला परिषद से लेकर उनका श्रमिक कार्ड बनाने की कार्ययोजना भी चल रही है। टीकाराम जूली ने श्रमिकों की संतानों को खेलों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पदक प्राप्त करने पर पुरस्कार राशि और शिक्षा के क्षेत्र में मेरिट में आने पर पुरस्कार राशि की भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आम लोग इन योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठायें और सभी अधिकारी आमजन को इन योजनाओं का लाभ पहुंचाने में सहयोग करें।

टीकाराम जूली ले कहा कि मेरा झुंझुनूं आना तभी सफल होगा, जब झुंझुनूं के जिला श्रमिक सुविधा केंद्र में आने वाला हर श्रमिक संतुष्ठ और खुश होकर जाएगा। समारोह को संबोधित करते हए जयपुर संभाग के श्रम आयुक्त धर्मपाल सिंह ने विभाग की विभिन्न योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी।

मंत्री ने की जनसुनवाई श्रमिकों की समस्याओं को सुना

कार्यक्रम के बाद हुई जनसुनवाई में टीकाराम जूली ने जनसुनवाई भी की। मंत्री ने विभिन्न समस्याएं लेकर आए श्रमिकों की समस्याओं के समाधान के लिए मौके पर ही संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। मौके पर ही कई श्रमिकों की समस्याओं का निस्तारण होने पर कई श्रमिक खुश दिखे।