पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ईदुलजुहा:सादगी से मनाया ईदुलजुहा, घराें में ही अदा की नमाज, एक दूसरे को फोन पर दी मुबारकवाद

झुंझुनूं12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
चिड़ावा. जामा मस्जिद के पास पार्षद निखिल का सम्मान करते मुस्लिमबंधु। - Dainik Bhaskar
चिड़ावा. जामा मस्जिद के पास पार्षद निखिल का सम्मान करते मुस्लिमबंधु।
  • कोरोना के कारण लगातार दूसरे साल भी ईदगाहों में नहीं हुई नमाज, संक्रमण से बचाने की दुआ की

कोरोना संक्रमण के कारण दूसरे साल भी बुधवार को ईदुलजुहा का त्यौहार सादगी से मनाया गया। ईदगाह में सामूहिक नमाज की बजाय लोगों ने घर में रहकर नमाज अदा की। अल्लाह की राह में अपनी प्यारी चीज कुर्बान कर देने की याद में मनाए जाने वाले जिलाहिजा की दसवीं तारीख को लोगों ने इस बार भी ईदुलजुहा पर शहर की ईदगाह में सामूहिक नमाज नहीं हुई।

शहरकाजी शफीउल्लाह सिद्दीकी ने कोरोना की तीसरी लहर की आंशका के चलते राज्य सरकार की गाइड लाइन के अनुसार लोगों से पहले ही इस बारे में आग्रह कर दिया था कि ईदगाह की बजाय सभी लोग घर में रहकर नमाज पढ़े और राहे खुदा में गुनाहों की तौबा कर बीमारी से शिफा व सलामती की दुआ करें। लोगों ने घर में रहकर इबादत की ओर अलेहि इस्लाम की याद में राहे खुदा में बकरों की कुर्बानी दी।

बुहाना | कस्बे व आसपास के गांव में ईद-उल-जुहा का पर्व मनाया गया। कोरोना गाइडलाइन की पालना करते हुए सभी मुस्लिम भाइयों द्वारा घर पर ही ईद उल जुहा की नमाज अदा की गई ।तथा देश की तरक्की अमन चैन वह भाईचारा कायम रहने की दुआ की गई। एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी । पेंशनर समाज के हाजी दीन मोहम्मद ने बताया कि पालना में सभी ने एक दूसरे को दूर से मुबारकबाद दी।

चिड़ावा में मुस्लिमों ने पार्षद निखिल का सम्मान किया, हिंदू भाइयों ने खिलाई मिठाई

चिड़ावा | शहर की मस्जिदों में बुधवार को कोविड निर्देशानुसार ईद की नमाज हुई। कोरोना के कारण जनप्रतिनिधि व अधिकारी मुबारकबाद देने नही पहुंचे। नगरपालिकाध्यक्ष सुमित्रा सैनी और उनके साथी पार्षदों ने मोहल्ला व्यापारियान, लीलगरान, इलाहीयान व राणा कालोनी के लोगों को वर्चुअल मुबारकबाद दी। वहीं वार्ड 19 के पार्षद निखिल चौधरी का जामा मस्जिद के पास सम्मान किया गया। रोशन इलाही, कालूराम, महबूब, रशीद खान, आरिफ क्यामखानी, सोनू खान, फिरोज, सिराज और आजम ने पार्षद चौधरी का सम्मान किया। इस अवसर पर विजय सोनी, साधुराम भार्गव, सुनील, पंकज सोनी, अंकित-अनिल शर्मा, अजय, कृष्ण भारतीय, राजेश व अरविंद मौजूद रहे।

इस्लामपुर | कस्बे में बुधवार को ईदुल अजहा का त्योहार परम्परागत रूप से सादगी के साथ मनाया गया। कोरोना संक्रमण के चलते मुस्लिम भाईयों ने अपने घरों में ही ईद की नमाज अदा की। नमाज के बाद मुस्लिम भाइयों ने रब की रजा के लिए कुर्बानी पेश कर देश में अमनो-चैन ओर कोरोना संक्रमण के खात्मे की दुआ की। कोरोना महामारी के चलते कस्बे में ईद की रौनक बहुत ही कम नजर आई और लोगों ने एक-दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी।

पचलंगी | पचलंगी गांव में बुधवार को ईद का त्योहार सौहार्दपूर्ण तरीके से मनाया गया। मुस्लिम भाइयों ने घरों में ही ईद की नमाज अदा की। युवा नेता राकेश मीणा के नेतृत्व में मुस्लिम भाइयों के घर-घर जाकर ईद की मुबारकबाद दी गई। इस दौरान रोहिताश सैनी, नेतराम पालीवाल, लालचंद बड़सरा, बीजू टेलर, अशोक दास स्वामी, समाजसेवी लाल मोहम्मद, नेतराम मीणा नयावास, रामोवतार स्वामी मौजूद रहे।

मंड्रेला | कस्बे व आसपास के गांव नालवा, डाबड़ी धीरसिंह, लाम्बा, कसाइयों की ढाणी में पूरे उत्साह के साथ ईद मनाई गई। लोगों ने अपने-अपने घरों में ही नमाज अदा की। अयूब सोलंकी, सलीम चायल, शाहिद चायल, वाहिद चायल, वासिद, शाहरुख खान, शोयल खान, ताजू खान ने एक दूसरे को मुबारकवाद दी।

बाघोली | मुस्लिम भाइयों ने घर पर रहकर ही ईद की नमाज अदा की। सिराजुद्दीन काजी ने बताया कि फोन पर ही लोगों को ईद की मुबारक दी। बाघोली नदी बस स्टैंड के पास ईदगाह में बाघोली, मणकसास, जोधपुरा, सराय आदि गांवों के मुस्लिम भाई एक जगह ही नमाज अदा करते थे।

बिसाऊ | कस्बे में ईद पर घरों में नमाज अदा की गई। ईदगाह में नमाज पढ़ाने के लिए शहर काजी पुराने वार्ड 17 की मस्जिद से घोड़े पर सवार होकर मुख्य बाजार से होते हुए जुलूस के रूप में ईदगाह तक जाते थे, लेकिन दो साल से कोरोना के कारण ये परंपरा बंद है। उधर कौम के सदर व पालिकाध्यक्ष मुश्ताक खान ने घरों में रहकर नमाज अदा करने पर मुस्लिम भाईयों को धन्यवाद दिया। निराधनु, गांगियासर, महनसर में भी घरों में ही ईद मनाई गई।

खबरें और भी हैं...