पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पंचायत चुनाव 2020:गांवों में चुनावी रणभेरी आज से, पहले चरण का नामांकन 19 को, 20 को चुनाव चिन्ह मिलेंगे

झुंझुनुं7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में चार चरणों में होगा चुनाव, 287 सरपंच और 3175 वार्ड पंच चुने जाएंगे, पहले चरण के लिए 28 को होगा मतदान

कोरोना के बीच अब गांव की सरकार की कवायद शुरू हाे रही है। बुधवार काे पंचायत चुनाव के लिए लाेक सूचना जारी हाेगी। प्रथम चरण की तीन पंचायत समितियों में 19 सितंबर काे नामांकन पत्र भरे जाएंगे। जिले में चार चरणाें में दस पंचायत समितियाें की 287 पंचायताें में सरपंच एवं 3175 वार्ड पंचाें चुनाव हाेंगे। जिसकी शुरुआत बुधवार से होगी और 11 अक्टूबर को आखिरी चरण पूरा होगा। जिले में कुल 337 पंचायत हैं। इनमें अब तक नवलगढ़ की 46 व सिंघाना पंचायत समिति की 4 पंचायताें में चुनाव हाे चुके हैं।

पहले चरण में अलसीसर, सूरजगढ़, खेतड़ी में होंगे।किस चरण में कहां चुनाव

प्रथम चरण : 28 सितंबरअलसीसर, खेतड़ी व सूरजगढ़ पंचायत समिति

दूसरा चरण : 3 अक्टूबरबुहाना, चिड़ावा पंचायत समिति

तीसरा चरण : 6 अक्टूबरसिंघाना, मंडावा व पिलानी पंचायत समिति

चाैथा चरण : 10 अक्टूबर उदयपुरवाटी

झुंझुनूं पंचायत समितिपंचायत की बकाया राशि जमा करानी हाेगीचुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी काे पंचायत की कर, फीस की बकाया राशि जमा करानी हाेगी। यदि बकाया राशि नाेटिस दिए जाने की तिथि के दाे माह तक जमा नहीं कराई गई हाे ताे नामांकन से पहले जमा कराने का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना हाेगा। जिनके ऊपर काेई बकाया नहीं है। उन्हें किसी प्रकार का बकाया प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है। सरपंच पद के उम्मीदवार काे सामान्य वर्ग के लिए 500 रुपए, महिला, एससी-एसटी ओबीसी के लिए 250 रुपए जमानत राशि है।

नामांकन के साथ जमानत राशि की रसीद लगानी होगी।सरपंच प्रत्याशी को स्टांप पर देनी होगी सूचनासरपंच व पंच काे नामांकन पत्र में आपराधिक मामलाें की जानकारी देनी हाेगी। इसके लिए काॅलम में बिंदू रहेंगे। मसलन विचाराधीन आपराधिक मामले, ऐसे मामले में दाेष सिद्धी, संतान व संपत्ति सबंधी सूचना देनी हाेगी।

सरपंच पद के प्रत्याशी काे 50 रुपए के स्टांप पर न्यायालयाें में लंबित मामलाें व परिसंपत्तियाें एवं देयता के बारे में बताना हाेगा। घर में कार्यशील स्वच्छ शाैचालय तथा खुले में शाैच में नहीं जाने का घाेषणा पत्र देना भी देना होगा। हालांकि इससे प्रमाणित करवाने की आवश्यकता नहीं होगी।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें