पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डरे नहीं डटे रहें:एक्सपर्ट बोले- डॉक्टर से सलाह जरूर लें, समय पर इलाज होगा तो भागेगा कोरोना

झुंझुनूं6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना को लेकर चिंताएं लगातार बढ़ती जा रही हैं। लोग असंमजस में है कि क्या सही है और क्या गलत। क्या करना चाहिए और क्या नहीं। यहां तक कि लोग टेस्ट करवाने या नहीं करवाने को लेकर भी भयभीत हैं। कई मामले ऐसे सामने आ रहे हैं। जिनमें व्यक्ति को कोरोना के सभी लक्षण हैं, लेकिन इसके बावजूद वे इसलिए जांच नहीं करवा रहे कि रिपोर्ट पॉजिटिव आएगी तो तनाव होगा और पता नहीं क्या होगा।

ऐसे कई लोग हैं जो बीमार होने के बावजूद घर पर ही अपना इलाज बिना किसी डॉक्टर की सलाह के कर रहे हैं। लगातार इस तरह के मामले सामने आने पर भास्कर ने कुछ एक्सपर्ट्स से बात की और जाना कि आमजन कैसे इस स्थिति से बाहर निकलें।

इन लक्षणों के आधार पर तय करें कितना गंभीर हैं कोरोना

ऑक्सीमीटर जरूर रखें : परिवार में कोरोना मरीज या संदिग्ध मरीज हैं तो ऑक्सीमीटर आपके लिए सबसे अहम है। दिन में कई बार ऑक्सीमीटर के जरिए शरीर में एसपीओ-2 यानी ऑक्सीजन का लेवल की जांच करते रहे। ऑक्सीजन लेवल 95 से नीचे जाए तो ये खतरे का संकेत है।

एक मिनट तक सांस की गति की निगरानी करें : इसमें एक मिनट तक मरीज कितनी बार सांस लेता है वह छोड़ता है, इसकी गिनती करें। सामान्य व्यक्ति के लिए ये सीमा 18 बार है, लेकिन 24 या उससे अधिक हो, तो डॉक्टर से सलाह लें। श्वसन गति 30 से ज्यादा होने पर गंभीर है।

भास्कर एक्सपर्ट : डॉ. कैलाश राहड़, फिजिशियन, बीडीके अस्पताल

माइल्ड सिम्टोमेटिक कोरोना
लक्षण :
हल्की खांसी के साथ सामान्य जुकाम होगा। हल्का बुखार व बदन दर्द इसके सामान्य लक्षण हैं।

मोडरेट सिम्टोमेटिक कोरोना
लक्षण :
तेज खांसी के साथ तेज जुकाम होगा। तेज बुखार व बदन दर्द इसके लक्षण हैं। वहीं सांस लेने में दिक्कत हो सकती है।

सिवीयर सिम्टोमेटिक कोरोना - लक्षण : तेज खांसी, तेज जुकाम होगा। तेज बुखार व बदन दर्द इसके लक्षण हैं। वहीं सांस लेने में दिक्कत और बेहोशी प्रमुख लक्षण है।
क्या करें : बिना समय गंवाए सीधे अस्पताल में भर्ती करें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें